पीले दांतों पर 1 हफ्ते नमक में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, मुस्कुराने पर चांदी से सफेद दिखने लगेंगे दांत  

Yellow Teeth Home Remedies: त्योहारों पर तस्वीरों में हंसना चाहते हैं खुलकर तो एक ही हफ्ते में दांतों को कर लीजिए सफेद. नमक का यहां बताया नुस्खा तेजी से दिखाता है असर. 

पीले दांतों पर 1 हफ्ते नमक में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, मुस्कुराने पर चांदी से सफेद दिखने लगेंगे दांत  

Salt For Yellow Teeth: पीले दांतों को इस तरह कर सकते हैं साफ. 

Home Remedies: दांतों की सही तरह से देखरेख ना करने पर पीलापन दिखाई देने लगता है. खाने की भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो दांतों पर प्लाक जमने का कारण बनती हैं. दांत पीले हों तो शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं, ना किसी के सामने हंसते बनता है और ना ही मुस्कुराते. ऐसे में पीले दांतों (Yellow Teeth) से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो दांतों के पीलेपन को कम करने में असर दिखाती हैं. इन चीजों में ही नमक भी शामिल है. लेकिन, नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगाएंगे तो दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे. साथ ही, कुछ और घरेलू नुस्खों का भी दिखेगा कमाल का असर. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर कर देगी यह एक सब्जी, रस में रूई डुबोकर लगाएं डार्क सर्कल्स पर

पीले दांतों के घरेलू उपाय | Yellow Teeth Home Remedies 

नमक और नींबू

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नमक (Salt) में नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट से दांतों को साफ करें. नींबू के ब्लीचिंग गुण दांतों को साफ करने में असर दिखाते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप नींबू के रस (Lemon Juice) को जरूरत से ज्यादा ना लगाएं क्योंकि यह दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

अभी से ही रूखी-सूखी होकर मुर्झा गई है त्वचा, तो ये 5 आसान से घरेलू नुस्खे स्किन को बना देंगे खिला-खिला 

बेकिंग सोडा का पेस्ट 

बेकिंग सोडा दांतों से बैक्टीरिया को दूर करता है. इससे दांत सफेद होने लगते हैं. आपको करना बस इतना है कि एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) में 2 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट में गाढ़ेपन के अनुसार ही पानी मिलाया जा सकता है. पेस्ट को ब्रश में लेकर दांतों पर मल सकते हैं. 

संतरे के छिलके 

सिट्रिक एसिड वाले संतरे के छिलकों का इस्तेमाल दांतों का पीलापन कम करने में किया जा सकता है. दांतों को चमकाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें. इस पाउडर को ब्रश पर लगाएं और दांतों पर रगड़ना शुरू करें. कुछ दिन का इस्तेमाल ही दांतों पर बेहतरीन असर दिखाता है. 

तुलसी के पत्ते 

तुलसी के पत्तों को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, इन पत्तों को धूप में कुछ देर रखकर सुखा लें. इसके बाद पत्ते पीसें और पाउडर तैयार करें. दांतों पर इस पाउडर को मलकर दांत साफ करें. तुलसी के पाउडर (Tulsi  Powder) में सरसों का तेल बनाकर भी पेस्ट बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Club, Lebanon की Dancer और 'रात कली एक ख्वाब में आई' गाना बनने की कहानी | Bollywood गोल्ड