क्या आप भी खूब खाते हैं मूंगफली तो हो जाइए सावधान, पड़ सकते हैं लंबा बीमार !

Moongfali ka nuksaan : मूंगफली खाते-खाते आस पड़ोस की बातें और गॉसिप करने में चाची मम्मियों को खूब आनंद आता है. लेकिन गुनगुनी धूप और गॉसिप में इतनी मसगूल होती हैं कि इसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेती हैं, जिसके चलते सेहत खराब हो जाती है.

क्या आप भी खूब खाते हैं मूंगफली तो हो जाइए सावधान, पड़ सकते हैं लंबा बीमार !

health tips: वहीं, जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें तो नहीं खाना चाहिए मूंगफली.

Peanut side effects : मूंगफली एक ऐसा ड्राईफूट है जो मध्यम वर्गीय परिवार का एक जरूरी हिस्सा है. इसे व्रत में मुख्य रूप से लोग फलहारी के रुप में खाते हैं. यह गरीबों को बादाम भी कहलाता है. गर्मी के मौसम में शाम में और ठंडी के मौसम में दोपहर में लोग धूप सेंकते हुए खाने का आनंद खूब लेते हैं. इसे खाते-खाते आस पड़ोस की बातें और गॉसिप करने में चाची मम्मियों को खूब आनंद आता है. लेकिन गुनगुनी धूप और गॉसिप में इतने मसगूल होती हैं कि इसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेती हैं, जिसके चलते सेहत खराब हो जाती है इसका अंदाजा बहुत देर में लगता है. ऐसे में आपको इसे खाने के नुकसानों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है.

मूंगफली खाने के क्या हैं नुकसान

  • मूंगफली ज्यादा खाने से आपको स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. शरीर पर सूजन, लालिमा, खुजली और लाल चकत्ते होते हैं. अगर आपको एलर्जी है इससे तो खाने से परहेज करें या डॉक्टर से सलाह लीजिए पहले.

  • वहीं, जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें तो नहीं खाना चाहिए मूंगफली. क्योंकि ये कब्ज पैदा करने वाले तत्वों को ट्रिगर करने का काम करता है. पेट से जुड़ी समस्या बढ़ाता है.

  • ज्यादा मूंगफली खाने से रक्तचाप और दिल से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है. क्योंकि आजकल फ्लेवर जोड़ने के लिए लोग सोडियम की मात्रा बढ़ा देते हैं इसमें. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

  • ज्यादा मूंगफली का सेवन लिवर की भी परेशानी बढ़ा सकता है. जिन लोगों का लिवर कमजोर है उन्हें मूंगफली नहीं खानी चाहिए. वहीं, इसके खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है, इसलिए बचें इससे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्राइम टाइम : दिल्‍ली की सब्‍जी मंडियों में महंगाई का असर, सब्जियां महंगी होने से लोग परेशान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com