जरा रुकें! कहीं आप खुद ही तो नहीं बिगाड़ रहें हैं अपने बच्चे को, पैरेंटिंग में ध्यान दें इन बातों का

Parenting Tips: हर मां-बाप की अपने बच्चे को अच्छी परवरिश देने की इक्षा होती हैं. लेकिन वे खुद कुछ ऐसी चीजें करते हैं जिससे बच्चे बिगड़ सकते हैं. ऐसे में ध्यान रखें ये जरूरी बातें.

जरा रुकें! कहीं आप खुद ही तो नहीं बिगाड़ रहें हैं अपने बच्चे को, पैरेंटिंग में ध्यान दें इन बातों का

Spoiled Child Signs: आपका बच्चा बिगड़ रहा हैं तो उसमें नजर आएंगे ये लक्षण.

खास बातें

  • अपने बच्चे की परवरिश पर दें खास ध्यान.
  • कहीं आपकी गलतियों से तो नहीं बिगड़ रहा.
  • बिगड़ने के ये हैं कुछ मेन लक्षण.

Parents Spoiling their children Life: भारत की संस्कृति में सभी पैरेंट्स अपने बच्चे की पढ़ाई और परवरिश को लेकर चिंता में रहते हैं. लेकिन बच्चे का  रहन-सहन और व्यवहार उनके पैरेंट्स पर ही डिपेंड करता हैं. जैसा बड़े करते हैं बच्चे वहीं देखकर सीखते हैं. अगर आपके बच्चे बिगड़ रहे हैं तो आप पहले खुद के व्यवहार पर ध्यान दें. कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पता करने में मुश्किल होती हैं कि उनके बच्चे बिगड़े हैं या नहीं. अगर आपके बच्चे में ये संकेत दिखते हैं तो आपका बच्चा बिगड़ चुका है.

घर के बगीचे में लगा यह पीला फूल दाद और खुजली की परेशानी से दिलाएगा निजात, यहां जानिए नाम

बिगड़े बच्चे में होते हैं ये संकेत

अपनी जिद्द पूरी करने के लिए करते हैं कुछ भी

अगर आपका बच्चा अपनी जिद्द पूरी करने के लिए रोता है और अपनी जिद्द पूरी कराता है तो इससे आपका बच्चा बिगड़ रहा है. उसकी हर बात पूरी करने से बच्चा चीजों के मोल नहीं समझ पाता हैं. पैरेंट्स को बच्चे की डिमांड पूरी करने से पहले संतुलित होकर सोचना चाहिए.

सेल्फिश होना है खतरनाक

वैसे तो किसी का भी सेल्फिश होना गलत होता है लेकिन अगर आपका बच्चा सेल्फिश हो रहा हैं तो इसपर आपको तुरंत ध्यान देने की जरूरत हैं. बच्चे के अंदर अगर ये सोच है कि उसकी बात ही सबसे सही है या वो अपने पैरेंट्स को हर समय उनके लिए उपब्ध देखना चाहते हैं तो इसका मतलब वो सेल्फिश हो रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

संतुष्ट ना होना

बच्चा अगर सारी चीजों के होने के बाद भी संतुष्ट नहीं होता हैं तो मतलब वो बिगड़ने के रास्ते पर है. अपने बच्चे को जो उसे मिलता है उसमें संतुष्ट होना सिखाएं. पैरेंटिंग एक्सपर्ट ये मानते हैं कि बच्चा अगर अपने ही मांगों के पूरा होने से संतुष्ट नहीं हो पाता है तो ऐसे में उसे आगे चलकर बहुत दिक्कत हो सकती है.

                                                                                                            (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.