विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2022

Parenting Tips: अगर आपका बच्चा बिगड़ने लगा है, तो इस तरह समय रहते सुधारें आदत 

Bad Habits in Kids: ऐसी कई छोटी-बड़ी बातें या हरकतें बच्चे करने लगते हैं जिनसे पता लगाया जा सकता है कि बच्चा बिगड़ने लगा है या नहीं. 

Read Time: 4 mins
Parenting Tips: अगर आपका बच्चा बिगड़ने लगा है, तो इस तरह समय रहते सुधारें आदत 
How to Discipline Kids: इस तरह सुधारी जा सकती हैं बच्चे की बुरी आदतें. 

Parenting Tips: कहते हैं बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं जिन्हें जिस सांचे में डालो उसी में ढल जाते हैं. लेकिन, कई बार सांचे में ढालने वाले हाथ आपके नहीं होते और ना ही आपकी सिखाई बातों से यह सांचा बनता है. बुरी संगत (Bad Company) में पड़कर बढ़ते हुए बच्चों में कई नई आदतें बनने लगती हैं, नजर आने लगती हैं जो ना सिर्फ उम्र के हिसाब से गलत होती हैं बल्कि नैतिक तौर पर भी इन आदतों को अच्छा नहीं माना जाता है. जानिए ये कौनसी आदतें या बच्चों की बातें हैं जिनपर माता-पिता (Parents) को खास ध्यान देने की जरूरत होती है, साथ ही बच्चों को एकबार फिर सही राह किस तरह दिखाई जाए जानें यहां. 

High Cholesterol को कम कर सकते हैं ये सूखे मेवे, जानिए अच्छे असर के लिए कैसे करें इनका सेवन

बच्चों की बुरी आदतें पहचानना और सुधारना 

हर बात का जवाब देना 

बच्चा अगर हर बात का जवाब देने लगा है तो बेहतर है आप इसे गंभीरता से लें. ऐसा इसलिए है कि माता-पिता को अगर बच्चा हर बात पर जवाब देने लगेगा, बहस करने लगेगा तो स्कूल में और अपने दोस्तों के बीच भी उसकी यही आदत पड़ने लगेगी. यह एक संकेत हो सकता है कि बच्चे में बुरी आदतें (Bad Habits) पनपने लगी हैं. 


यह है हल- इस आदत को सुधारने के लिए आप खुद भी बच्चे से वही बातें कहें या उसे वही काम बोलें जो उसकी क्षमता में हो. बच्चे के मनोबल को ठेस ना पहुंचाए और उसकी खिल्ली ना उड़ाए. अगर माता-पिता ऐसा करते हैं तो बच्चे भी उल्टी-सीधी बातें करना शुरू कर देते हैं. दूसरा, इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चों की इस आदत को शय ना दें. यह आदत बच्चों को एक बार लग जाए तो जल्दी जाने का नाम नहीं लेगी. 

चुगली करने की आदत 


छोटे बच्चे मन के सच्चे होते हैं वे अगर किसी से गुस्सा होते हैं तो उसकी बुराई कर देते हैं या फिर उससे नाराज हो जाते हैं. लेकिन, किसी की चुगली करना एक बुरी आदत है. यह आदत बच्चों में अपने आस-पास के लोगों को देखने-सुनने से आती है. 


यह है हल- इस आदत को सुधारने के लिए आप बच्चे (Child) को तो यह जरूर समझाएं कि चुगली करना कितना बुरा है साथ ही इस आदत की जड़ तक जाएं. खुद भी इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपने दोस्तों से किसी की बुराई कर रहें हैं, गुट बनाकर चुगली कर रहे हैं या फिर घर आकर बॉस को बुरा भला कह रहे हैं तो बच्चे आपके आसपास ना हों. 

सम्मान ना करना 

बच्चों में दोस्तों को देखकर या आस-पड़ोस से यह आदत पड़ जाती है कि वे हर किसी से तू-तड़ाक करके बातचीत करने लगते हैं. इस आदत के कारण आगे चलकर बच्चों को परेशानी होती है. लोग उन्हें बदतमीज भी कह सकते हैं.


यह है हल- बड़ों का ही नहीं बल्कि बच्चों को हर उस व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए जो सम्मान (Respect) के काबिल हो. लेकिन, इसकी शुरूआत माता-पिता के सही व्यवहार से ही होगी. आप अपने घर का माहोल सम्मान वाला रखें, बच्चों पर बाहर की बुरी संगति का असर नहीं हो सकेगा. जब आपको कभी सुनाई पड़े कि बच्चा तू -तड़ाक करने लगा है तो उसे तुरंत टोकें और आदत सुधारने के लिए कहें. 

World Arthritis Day: जोड़ों का दर्द हो सकता है आर्थराइटिस का लक्षण, जानिए इससे बचाव और जरूरी उपाय

अमिताभ बच्‍चन का 80वां जन्‍मदिन, प्रशंसकों का मुस्‍कान के साथ किया अभिवादन 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
Parenting Tips: अगर आपका बच्चा बिगड़ने लगा है, तो इस तरह समय रहते सुधारें आदत 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;