Parenting Tips : माता पिता के ऐसे बिहैवियर से बच्चे छुपाने लगते हैं उनसे बातें, यहां जान लें 

Parenting mistakes : मां बाप बच्चों को तो सिखा देते हैं लेकिन खुद फॉलो करना भूल जाते हैं जिसको बच्चे बहुत नोटिस करते हैं. कई बच्चे तो झूठ भी बोलने लगते हैं, तो चलिए जानते हैं क्या है वजह. 

Parenting Tips : माता पिता के ऐसे बिहैवियर से बच्चे छुपाने लगते हैं उनसे बातें, यहां जान लें 

Child growth tips : बच्चों का मां बाप से झूठ बोलना उनके साथ बॉन्ड ना होने की वजह से होता है.

Child care tips : बच्चों को पालना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. इसलिए माता पिता को बच्चों को लेकर बहुत सजग रहते हैं. इसलिए कुछ बातें हैं जिसे माता पिता बचपन से ही बच्चों को सिखाना शुरू कर देते हैं. जैसे झूठ ना बोलो, बड़ों का अपमान ना करो आदि. लेकिन मां बाप बच्चों को तो सिखा देते हैं लेकिन खुद फॉलो करना भूल जाते हैं जिसको बच्चे बहुत नोटिस करते हैं. ऐसे ही बहुत सी ऐसी आदतें माता पिता की होती है जो उन्हें बच्चों से दूर कर देती है. कई बच्चे तो झूठ भी बोलने लगते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है वजह. 

मां बाप इन बातों का रखें ख्याल

- बच्चों का मां बाप से झूठ बोलना उनके साथ बॉन्ड ना होने की वजह से होता है. इससे रिश्ता कमजोर होता है. ऐसे में बच्चे का माता पिता से विश्वास उठ जाता है.

- मां बाप बच्चों से कभी वो जब उदास होते हैं तो उनसे वजह जानने की कोशिश नहीं करते हैं. बल्कि उन्हें डांट देते हैं. जिससे बच्चे डर जाते हैं और आगे उन्हें कोई बात नहीं बताते हैं. 

-हर बात पर बच्चों को डांट लगाना भी उसके दिमाग पर बुरा असर डालता है. गुस्सा करने की बजाय उसे समझाएं बुझाएं. उसे डांटने से पहले आप खुद का आकलन करें कि कहीं आप भी वो गलती तो नहीं करते हैं जिसके लिए उसे डांट लगा रहे हैं.

- वहीं कई बार मां बाप बिना सोचे समझे बच्चों के सामने लड़ने लग जाते हैं ऐसे में वह डर जाता है. कई बार तो बच्चे तनाव में आ जाते हैं. तो कोशिश करें कि आपसी लड़ाई बेडरूम में करें बच्चों के सामने नहीं. ऐसा करके आप अपने बच्चे को डिप्रेशन जैसी परेशानी से बचा लेंगे. यह भी कारण है कि झूठ बोलने लगते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com