विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 16, 2023

पेट की सेहत रहती है बहुत खराब तो इन फलों का सेवन करना कर दीजिए शुरू

आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनसे बिगड़े पेट की हालत में सुधार आएगा और पाचन तंत्र (digestive system) मजबूत होगा तो आइए जानते हैं उन सुपर फ्रूट्स के बारे में. 

Read Time: 3 mins
पेट की सेहत रहती है बहुत खराब तो इन फलों का सेवन करना कर दीजिए शुरू
अगर आप भी गैस कब्ज और अपच की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो Strawberry खाना शुरू कर दीजिए.

Fruit juice benefits : अकसर कुछ लोगो का पेट साफ न रहने की वजह से ब्लोटिंग और कब्ज की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके चलते उनका किसी काम में मन भी नही लगता है और वे काफी चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनसे बिगड़े पेट की हालत में सुधार आएगा और पाचन तंत्र (digestive system) मजबूत होगा तो आइए जानते हैं उन सुपर फ्रूट्स के बारे में. 

पेट की सेहत को दुरुस्त रखने वाले फल

1- अकसर लोगों को पेट साफ ना होने पर पपीता खाने की सलाह दी जाती है. यह पाचन क्रिया को तेज करने के साथ साथ आंतो की गतिविधि को बढ़ा देता है. तो इस फल को आज ही शामिल कर लीजिए डाइट में.

2-  वहीं, कीवी में एक्टिनिडाईन एंजाइम पाया जाता है जो डाइजेसटिव एंजाइम को बढ़ावा देता है. इसको खाने से हमेशा पेट चुस्त दुरुस्त रहता है. तो इस लिहाज से ये फल भी बहुत लाभकारी है. इसको भी खाना शुरू कर दीजिए.

पैरों के तलवों की इस देसी चीज से करिए मसाज, चेहरे की चमक हो जाएगी दोगुनी, दाग धब्बे के निशान पड़ जाएंगे हल्के

3- अमरूद भी खराब हाजमे को ठीक करने का काम बखूबी करता है. इसे लूज मोशन की परेशानी में खाने की सलाह जरूर दी जाती है. तो फल भी पेट के लिए रामबाण है. 

4- सेब भी पेट के लिए अच्छा माना जाता है. इससे आपकी स्किन में निखार आता है, साथ ही पेट भी दुरुस्त रहता है. इसके खाने से मलमूत्र के सहारे शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर आ जाते हैं आसानी से. 

5- पेट के लिए संतरा को भी अच्छा माना जाता है. यह स्किन को भी हेल्दी रखता है.  इसको खाने से पेट में गैस और अपच की प्रॉब्लम नहीं होती है. यह पाचन शक्ति को आसान बना देता है. 

6- इस लिस्ट में स्ट्रॉबेरी भी शामिल है. अगर आप भी गैस कब्ज और अपच की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो स्ट्रॉबेरी खाना शुरू कर दीजिए. इसके सेवन से ये सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन तरीकों से आप चेहरे के अनचाहे बालों को कर सकती हैं कम, तरीका है एकदम आसान
पेट की सेहत रहती है बहुत खराब तो इन फलों का सेवन करना कर दीजिए शुरू
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;