Orange side effects : इन 2 बीमारियों में कभी नहीं खाना चाहिए संतरा!

orange facts : क्या आपको पता है संतरा कुछ हेल्थ कंडीशन में जहर की तरह काम करता है. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करने वाले हैं. 

Orange side effects : इन 2 बीमारियों में कभी नहीं खाना चाहिए संतरा!

जिन लोगों को किडनी (kidney health) की परेशानी है उन्हें संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए.

Santara khane ke nuksan : सर्दी के मौसम में रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों के खाने का आनंद खूब आता है. इस सीजन में मिलने वाले फूड आइटम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, पानी, फाइबर, एनर्जी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कॉपर, मैग्नीज और जिंक, जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. सर्दी में कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी का भरपूर सेवन करना चाहिए जिसमें संतरा पहले नंबर पर आता है. लेकिन क्या आपको पता है संतरा कुछ हेल्थ कंडीशन में जहर की तरह काम करता है. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करने वाले हैं. 

त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाए रखने के लिए रात को फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

संतरा खाने के नुकसान 

- जिन लोगों को किडनी की परेशानी है उन्हें संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए.क्योंकि संतरे में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो किडनी से जुड़ी परेशानी को बढ़ा सकती है. इसलिए किडनी से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

- सिट्रस एलर्जी - वहीं जिन लोगों को सिट्रस से एलर्जी है उन्हें विटामिन सी का सेवन कम से कम करना चाहिए. क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. 

संतरे के फायदे

- बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है संतरा, जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. दरअसल, संतरा 14 प्रतिशत पोटैशियम बढ़ा सकता है. दिल के मरीज को रोज एक संतरा खाना चाहिए.

- रोज 1 संतरा खाने से पेट से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन को बैलेंस करता है. इससे डायबिटीज जैसी बीमारी कंट्रोल रहती है. इम्यूनिटी बूस्टर होता है ये संतरा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com