बालों पर इस तरह करेंगे प्याज का इस्तेमाल तो मजबूत होंगे बाल, जानें इस नुस्खे को तैयार करने की विधि 

Onion For Hair: प्याज को यूं तो कई तरीकों से बालों पर लगाया जाता है लेकिन इस एक तरह से लगाना बेहद किफायती और असरदार साबित होता है. 

बालों पर इस तरह करेंगे प्याज का इस्तेमाल तो मजबूत होंगे बाल, जानें इस नुस्खे को तैयार करने की विधि 

Onion Home Remedies: बाल झड़ने से परेशान हो चुके हैं तो प्याज का इस्तेमाल करके देखिए.

खास बातें

  • प्याज बालों पर कमाल का साबित होता है.
  • अनेक गुणों से भरपूर प्याज बालों का झड़ना रोकता है.
  • सही तरीके से प्याज लगाने पर बाल मजबूत और घने बनते हैं.

Hair Care: बालों से जुड़ी एक या दो नहीं बल्कि अनेक दिक्कतें हैं जिनसे लोगों को दोचार होना पड़ता है. कभी बालों का झड़ना (Hair Fall) तो कभी जरूरत से ज्यादा पतले होना भी किसी मुसीबत से कम नहीं है. ऐसे में लोग आएदिन एक से बढ़कर एक नुस्खे को अपनाते हैं लेकिन हर नुस्खा कामयाब ही हो ऐसा जरूरी नहीं है. वहीं, प्याज (Onion) को बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है पर लोग इसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते. प्याज को बालों पर तेल की तरह यानी प्याज का तेल (Onion Oil) बालों पर लगाने पर कई गुना बेहतर असर नजर आता है. आइए जानें, घर पर ही प्याज का तेल कैसे बनाया जाए. 

बालों के लिए घर पर बना प्याज का तेल | Onion Hair Oil At Home

प्याज में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो बालों को टूटने से रोकते हैं और बढ़ने (Hair Growth) में मदद करते हैं. इसमें डाइटरी सल्फर पाया जाता है जो बालों का झड़ना बंद करता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है. वहीं, प्याज के एंटी-माइक्रोबियल गुण स्कैल्प में होने वाली दिक्कतों को दूर करते हैं जिससे बालों को सही वातवरण मिलता है और हेयर फोलिकल्स स्वस्थ रहते हैं. 

आप घर पर आसानी से बालों के लिए प्याज का तेल तैयार कर सकते हैं. इस तेल को तैयार करने के लिए आपको जरूरत के अनुसार नारियल का तेल गर्म करना होगा. जब नारियल का तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटा हुआ प्याज डाल दें, साथ ही कुछ करी पत्ते भी तेल में डालें. अब जबतक करी पत्ते काले ना हो जाएं तबतक इस तेल को पकाएं. तेल पकने के बाद इसे छानकर किसी शीशी में भरकर रख लें. आप इसका इस्तेमाल सिर धोने से एक रात पहले या कुछ घंटों पहले भी कर सकते हैं. यह एक प्राकृतिक तेल (Natural Oil) है जिसे बालों को बढ़ाने के लिए लगाया जा सकता है. 

प्याज का तेल लगाने के फायदे 

  • इस तेल को लगाने पर स्कैल्प में किसी तरह के संक्रमण होने की दिक्कत नहीं होती है. 
  • यह बालों को टूटकर गिरने व झड़ने से रोकता है. 
  • इससे सिर पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलती है. 
  • बाल मुलायम बनते हैं. 
  • पतले बाल (Thin Hair) घने होने में मदद मिलती है.  

 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com