खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बिगड़ सकती है तबीयत और गड़बड़ा जाता है पाचन 

Bad Foods For Stomach: बहुत से फूड्स खाली पेट खाने पर एसिडिटी का कारण बनते हैं. ऐसे में इन फूड्स को खाली पेट ना खाने में ही समझदारी होती है. यहां जानिए इनके नाम. 

खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बिगड़ सकती है तबीयत और गड़बड़ा जाता है पाचन 

Foods To Avoid On Empty Stomach: कुछ फूड्स को खाली पेट खाने से करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छी नहीं होती कुछ चीजें.
  • पेट पर पड़ता है असर.
  • हो सकती है एसिडिटी.

Unhealthy Foods: कहते हैं पेट स्वस्थ तो सब स्वस्थ. दिनभर में हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. वहीं, सुबह के समय हमारा पेट एकदम खाली रहता है. इस समय खाली पेट (Empty Stomach) में यदि कुछ गलत-सलत खा लिया जाए तो पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी आदि की दिक्कत हो सकती है. कई हेल्दी फूड्स भी ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह के समय खाने से परहेज करना चाहिए. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जिन्हें सुबह या शाम कभी भी खाली पेट खाने से बचना चाहिए जिससे यह पेट को खराब ना करें और पाचन में दिक्कत ना आए. 

रात के समय इस एक तेल को चेहरे पर लगा लिया, तो अगले पूरे दिन चेहरा नजर आएगा चमकता हुआ 

खाली पेट ना खाए जाने वाले फूड्स | Foods To Avoid Eating On Empty Stomach 

चाय 

अनेक लोगों की सुबह चाय (Chai) के बिना होती ही नहीं है. लेकिन, चाय और कॉफी पीने पर पेट में गैस बन सकती है. खाली पेट चाय पीने पर एसिडिटी भी हो सकती है. ऐसे में चाय को खाली पेट पीने के बजाय इसके साथ कुछ खा लेना चाहिए या फिर कुछ खाने के बाद ही चाय पीनी चाहिए. 

हाउसवाइफ हैं तो इन 5 आसान तरीकों से घटा लीजिए वजन, नहीं जाना पड़ेगा जिम और ना करनी होगी डाइटिंग

jerm2ad8

टमाटर 

सेहत के लिए यूं तो टमाटर बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें खाली पेट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. टमाटर खाली पेट खाने पर ये पेट में एसिडिटी बनाने का कारण बनता है. इसीलिए इसे खाली पेट नहीं खाया जाता है. 

आलू के चिप्स 

भूख लगने पर खाने के लिए आलू के चिप्स खाने के बजाय कुछ और खाकर देखें. आलू के चिप्स में नमक जरूरत से ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को बढ़ा सकता है. ऐसे में खाली पेट आलू के चिप्स खाते रहने पर दिल की सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

दही 

लैक्टिक एसिड से भरपूर दही यूं तो बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन, दही के ये एसिडिक गुण पेट की एसिडिटी (Acidity) का कारण भी बन सकते हैं. इस वजन से दिन के किसी भी समय पेट खाली हैं तो दही का सेवन नहीं करना चाहिए. 

3cvak828

चटपटा नाश्ता 

कोई भी खाने की चीज जरूरत से ज्यादा तीखी और मसालेदार हो तो उसे खाली पेट खाने से परहेज करना जरूरी है. चटपटा नाश्ता जैसे समोसे, कचौड़ी, पकौड़े, चाउमीन, मोमोस या कुछ और खाली पेट ना खाया जाना ही बेहतर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सानिया ने बताया कैसे शुरू हुआ फिल्म 'कटहल' की कहानी का सफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com