विज्ञापन

तेल की वजह से पूड़ी खाने से करते हैं? अब से करें काम, ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी पूड़ियां

how to make oil free puri : अगर आप ज्यादा तेल सोखने की वजह से पूड़ी नहीं खा रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस तरीके से आपकी पूड़ियां ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी और वो नर्म भी बनेंगी.

तेल की वजह से पूड़ी खाने से करते हैं? अब से करें काम, ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी पूड़ियां
Oil less puri : कुछ लोग शिकायत करते हैं कि उनकी पूड़ियां तलने के बाद सख्त हो जाती हैं.

Puri Making Tips: गर्मागरम सब्जी पूरी खाना किसे पसंद नहीं है. पहले तीज त्योहारों पर घर में सब्जी पूड़ी ही बनती थी. जबसे लोगों ने वेट कंट्रोल करने के लिए डाइट पर ध्यान देना शुरू किया है तब से पूड़ियां (puri) कम खाई जाने लगी हैं. क्योंकि ये डीप फ्राई होती हैं और इनके साथ ढेर सारा तेल शरीर में जाता है. लेकिन इन पूड़ियों का स्वाद लोगों को इनसे दूर भी नहीं रहने देता है. अगर आप भी आप भी पूड़ियों  से महज इसलिए दूर रहते हैं कि ये ज्यादा तेल सोखती हैं तो हम आपके लिए एक खास ट्रिक लाए हैं. इस ट्रिक (tips to make soft puris) की मदद से आपकी पूड़ियां ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी और आप सेहत की चिंता छोड़कर आराम से गर्मागर्म फूली-फूली पूड़ियां का लुत्फ उठा पाएंगे.

अगर तेजी से झड़ रहे हैं बाल, गंजे होने की आ गई है नौबत तो आज ही एक्सपर्ट के बताए ये 5 ब्लड टेस्ट जरूर कराएं


ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी पूड़ियां 

अगर आप भी पूरी बनाते समय इस बात की चिंता करते हैं कि ये बहुत ज्यादा तेल सोख रही हैं तो अब इस चिंता को छोड़ दीजिए. आपको बस इस आसान तरीके को फॉलो करना है. सबसे पहले आटा गूंथ लीजिए. अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिए. इनको पूरी की शेप में बेल लीजिए और एक प्लेट में रख लीजिए. अब इस प्लेट को फ्रिज में रख दीजिए. करीब 10 से 15 मिनट बाद इन पूरियों की प्लेट को फ्रिज से बाहर निकाल लीजिए. दो मिनट का इंतजार कीजिए और फिर इनको गर्म तेल में तल लीजिए. इस तरीके को फॉलो करने पर आपकी पूड़ियां कढ़ाई में कम तेल सोखेंगी और ज्यादा मुलायम भी बनेंगी.

नर्म मुलायम पूड़ी बनाने के लिए इस ट्रिक को करें फॉलो  

कुछ लोग शिकायत करते हैं कि उनकी पूड़ियां तलने के बाद सख्त हो जाती हैं. अगर आपको नर्म और फूली-फूली पूरी बनानी है तो एक खास ट्रिक को फॉलो करना होगा. सबसे पहले बर्तन में आटा लीजिए. इस आटे में थोड़ा सा तेल और थोड़ा सा दही मिला लीजिए. अब हल्के हाथों से दही और तेल को आटे में इस तरह मिक्स कीजिए कि सारा आटा एकसार हो जाए. अब हल्के गर्म पानी से आटा गूंथ लीजिए. आपको थोड़ा सख्त आटा गूंथना होगा. गूंथने के बाद आटे को किसी कपड़े से ढक कर कुछ देर के लिए रख दें. कम से कम 15 मिनट बाद आटे की लोइयां तोड़कर हल्का तेल लगाकर इनको बेल लीजिए. बेलने के बाद कढ़ाई में इनको तल लीजिए. इस तरह आपकी पूड़ियां नर्म, मुलायम और बिलकुल गुब्बारे जैसी बनेंगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये आदतें, लोग करेंगे आपकी परवरिश की तारीफ
तेल की वजह से पूड़ी खाने से करते हैं? अब से करें काम, ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी पूड़ियां
बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com