विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका ब्लड प्रेशर, जानें क्या है महिला और पुरुष की नार्मल बीपी रीडिंग

Blood Pressure Normal Level: एज और जेंडर के अनुसार नार्मल ब्लड प्रेशर अलग अलग हो सकते हैं. जानते हैं कितना बीपी होता है महिलाओं और पुरुषों के लिए सामान्य.

Read Time: 2 mins
उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका ब्लड प्रेशर, जानें क्या है महिला और पुरुष की नार्मल बीपी रीडिंग
BP Normal Range: बढ़ा हुआ बीपी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है.

BP Normal Range: बीपी (BP) बढ़ने से जहां लोगों को चक्कर आने की परेशानी होती है वहीं बीपी घटने (low blood pressure) से कमजोरी महसूस होती है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (world health organisation) के अनुसार दुनिया भर में अरबों लोग बीपी से संबंधित परेशानियों के शिकार हैं. स्वास्थ्य का अगर ध्यान ना रखा जाए तो कई परेशानियां हो सकती है. ऐसे में हमारा ये जानना बहुत जरूरी है कि हमारे शरीर का नॉर्मल बीपी लेवल क्या होना चाहिए. आइए जानते हैं महिलाओं और पुरुष में कितना बीपी सामान्य है. ताकि आप हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) जैसी बीमारियों की चपेट में ना आएं.

महिलाओं में कितना बीपी सामान्य है 

महिलाओं के बीपी से संबंधित बीमारी के लक्षण स्पष्ट नहीं होते हैं. बीपी बढ़ने पर आंखों के पास रेड स्पॉट, चक्कर आना और स्किन पर रैशेज जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं.21 से 25 वर्ष की आयु की महिलाओं में 115.5 से 70.5 के बीच बीपी को सामान्य माना जाता है.31 से 35 वर्ष की महिलाओं में यह कुछ कम होता है. इस एज की महिलाओं में 110.5 और 72.5 बीपी नार्मल होती है. इसी तरह 40 सक 59 उम्र की महिलाओं में 122/74 और 60 से ऊपर की महिलओं में 139/68 बीपी सामान्य है.

पुरुषों कितना बीपी सामान्य है 

औरतों की तुलना में पुरुषों में बीपी की माप कुछ ज्यादा होती है. 31 से 35 वर्ष के एक एडल्ट मेल की बीपी (bp) 114.5 से 75.5 के बीच रहनी चाहिए. हालांकि 40 की उम्र के बाद बीपी में वृद्धि होती है और यह 124/77 तक है नार्मल मानी जाती है. 60 वर्ष से ज्यादा के पुरुषों में 133/69 है नार्मल बीपी सामान्य है.

बीपी कैसे कम करें

बढ़ा हुआ बीपी हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए अच्छा नहीं होता है. बीपी ज्यादा रहने पर लाइफ स्टाइल में जरूरी बदलाव करने चाहिए. रूटीन में एक्सरसाइज शामिल करना चाहिए और स्मोकिंग और अल्कोहल से दूर रहना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड, चीनी और ज्यादा नमक खाने से बचना चाहिए. स्ट्रेस लेने से भी बचना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका ब्लड प्रेशर, जानें क्या है महिला और पुरुष की नार्मल बीपी रीडिंग
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Next Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;