विज्ञापन

BK Shivani ने कहा रात को सोने से पहले बच्चे से बुलवाएं ये 10 संकल्प, बड़ा होकर बनेगा काबिल इंसान

BK Shivani दीदी ने बताएं ऐसे 10 संकल्प, जिनसे आप अपने बच्चे को ना केवल जिम्मेदार बना सकती हैं, बल्कि वह सारी जिम्मेदारियां भी बखूबी संभालेगा.

BK Shivani ने कहा रात को सोने से पहले बच्चे से बुलवाएं ये 10 संकल्प, बड़ा होकर बनेगा काबिल इंसान
Life changing mantra : 10 बातें बोलने से बदल सकती हैं जिंदगी

10 Motivational Will Power Quotes: गुस्सा (anger) हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर डालता है. जी हां, जब कोई इंसान गुस्से में होता है तो उसके शरीर में ब्लड का फ्लो तेजी से होने लगता है और इससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) की समस्या बढ़ जाती है. इतना ही नहीं गुस्सा करने से दिमाग पर भी एक्स्ट्रा स्ट्रेस (Stress) पड़ता है और आपको बेवजह तनाव और डिप्रेशन होता है. ऐसे में अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि हम अपने गुस्से को किस तरह से कंट्रोल करें, ताकि हम एक हेल्दी और बैलेंस लाइफ जी सकें, तो चलिए हम आपको बताते हैं 10 ऐसे संकल्प जो अगर आप अपने जीवन में अपना लें, तो इससे आपका गुस्सा कंट्रोल होगा और आप ब्लड प्रेशर और अन्य दिमागी समस्याओं से भी बच सकते हैं.


पहला संकल्प
मैं शक्तिशाली आत्मा हूं. अपने आप से यह बात बार-बार दोहराएं कि आप एक शक्तिशाली आत्मा है, जो पॉजिटिविटी से भरी हुई है.

दूसरा संकल्प
दूसरा संकल्प जो आपको अपने आप से करना है. वह यह कि मैं शांत हूं, मैं स्थिर हूं. किसी भी सिचुएशन में अपने आपको शांत करने के लिए मन में इस बात को दोहराएं कि मेरा मन शांत है और मैं स्थिर हूं.

तीसरा संकल्प
तीसरा संकल्प जो आपको खुद से करना चाहिए वह यह कि मैं निडर हूं और निश्चिंत हूं. अगर आप निडर और निश्चिंत होकर किसी काम को करेंगे, तो आपका दिमागी प्रेशर कम होगा और आप बीमारियों से भी बच सकते हैं.

चौथा संकल्प
अगर आप हेल्दी और हमेशा खुश रहना चाहते हैं, तो हर सिचुएशन में यह बात दोहराएं कि मेरा शरीर निरोगी है और हमेशा रहेगा. जब आप खुद को फिट और हेल्दी मानेंगे, तो बीमारियां आपके दिमाग में घर नहीं करेंगी.

पांचवा संकल्प
पांचवा और सबसे जरूरी संकल्प जो आपको अपने आप से करना है वह ये कि मैं सदा खुश हूं, कोई भी परिस्थिति हो अच्छी या बुरी हमेशा आपको यह बात अपने मन में दोहरानी है कि मैं हर परिस्थिति में खुश रहूंगा और मैं खुश हूं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



छठा संकल्प
छठा संकल्प आपकी सराउंडिंग और आपके परिवार के लिए है, जिनसे मजबूत रिश्ते बनाने के लिए आप यह संकल्प लें कि मेरे रिश्ते मजबूत और प्यारे हैं और मेरी हर सिचुएशन में मेरे साथ हैं.

सातवां संकल्प
सातवां संकल्प जो आपको अपने आप से करना है कि आपका घर स्वर्ग है. जब आप अपने घर को स्वर्ग मानेंगे तो पॉजिटिविटी हमेशा रहेगी.

आठवां संकल्प
मेरे पास भरपूर धन है. जब आप अपने आप में संतुष्ट होंगे और यह संकल्प लेंगे कि जितना भी है मेरे पास भरपूर धन है, तो आपको संतुष्टि रहेगी.

नवां संकल्प
परमात्मा का सुरक्षा कवच मेरे चारों तरफ है. जब आप परमात्मा को अपने चारों तरफ महसूस करेंगे, तो आपको कभी भी कोई चिंता नहीं सताएगी.

दसवां संकल्प
मेरी सफलता निश्चित है. जब आप इस आत्मविश्वास के साथ अपने काम को करेंगे, तो आपका माइंड कंट्रोल रहेगा और आपको सक्सेस जरूर मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Benefits Of Supta Sukhasana: सिर्फ 10-15 मिनट में पूरी हो जाएगी नींद ना आने की परेशानी, जानिए क्या हैं इस योगासन के फायदे
BK Shivani ने कहा रात को सोने से पहले बच्चे से बुलवाएं ये 10 संकल्प, बड़ा होकर बनेगा काबिल इंसान
कोई परेशानी नहीं फिर भी हर वक्त बेचैनी सी होती है महसूस, तो ये लक्षण हो सकते हैं एंजाइटी के, बस इस ट्रिक से चुटकियों में लगाएं पता
Next Article
कोई परेशानी नहीं फिर भी हर वक्त बेचैनी सी होती है महसूस, तो ये लक्षण हो सकते हैं एंजाइटी के, बस इस ट्रिक से चुटकियों में लगाएं पता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com