इम्यूनिटी से लेकर ब्लड शुगर में लाभकारी हैं ये तीन चीजों के Ayurvedic juice

Home remedy : आज इस लेख में पुरानी पद्धति से लाए हैं नीम, गिलोए और तुलसी का जूस जो कई सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में कारगर हैं, तो चलिए जानते हैं. 

इम्यूनिटी से लेकर ब्लड शुगर में लाभकारी हैं ये तीन चीजों के Ayurvedic juice

Ayurvedic tips : ये आयुर्वेदिक जूस आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम बखूबी करता है.

खास बातें

  • Immune सिस्टम मजबूत होता है इससे.
  • इन जूस को पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है.
  • इनको पीने से वायरल इंफेक्शन नहीं होता है.

Ayurvedic juice : आयुर्वेद चिकित्सा की सबसे पुरानी पद्धति है. जब मेडिकल की दुनिया में तकनीक नहीं आई थी तो हमारे पूर्वज लोग आयुर्वेदिक औषधि (ayurvedic medicine) का प्रयोग कर गंभीर से गंभीर बीमारी ठीक कर लिया करते थे. सर्दी- बुखार (cold and cough) तो चुटकियों में ठीक हो जाता था. आज इस लेख में पुरानी पद्धति से लाए हैं नीम, गिलोए और तुलसी का जूस जो कई सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में कारगर हैं, तो चलिए जानते हैं. 

आयुर्वेदिक जूस के फायदे

- नीम, तुलसी और गिलोए का जूस पीने से बुखार भी तुरंत ठीक हो जाता है. इसके अलावा यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने का काम बखूबी करता है. वैसे तो लोग इन तीनों का जूस अलग करते हैं लेकिन साथ में पीने से फायदे चार गुना हो जाते हैं.

- इन तीनों को साथ में मिलाकर पीने से आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है. इससे संक्रमण जैसी बीमारी जैसे- सर्दी, बुखार, जुकाम, एलर्जी, खांसी आदि.

- इसको पीने से ब्ल्ड शुगर लेवल भी अच्छा बना रहता है.जो लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं उनको गिलोय, नीम, तुलसी का रस जरुर पीना चाहिए. यह ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है.

- इन तीनों चीजों का जूस पेट और लिवर दोनों को मजबूत करता है. इसका सेवन करने से पाचन मजबूत होता है. वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होने के नाते  लिवर को हानि होने से रोकता  है. आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
 

माता-पिता बनने वाले रणबीर कपूर और आलिया भट्ट कलिना हवाई अड्डे पर किए गए क्लिक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com