Navratri 2021: नवरात्रि की ड्रेसेज की कर रही हैं प्लानिंग, तो जान लें 9 दिनों के 9 शुभ कलर, ये ट्रडिशनल वेयर देंगे आपको एथनिक लुक

Navratri 2021: मां के स्वागत के लिए हर घर में ढेर सारी तैयारियां की जा रही हैं. लोग पूरे तन मन से माता रानी को खुश करने में लगे हुए हैं. आप भी इस मौके पर मां के रंग मेंं रंगना चाहती हैं. तो हम आपको बता रहे हैं नौ दिन के नौ रंग. जिन्हें आप हर नवरात्रि पर पहन कर मां का जयकारा लगा सकती हैं.

Navratri 2021: नवरात्रि की ड्रेसेज की कर रही हैं प्लानिंग, तो जान लें 9 दिनों के 9 शुभ कलर, ये ट्रडिशनल वेयर देंगे आपको एथनिक लुक

आप नवरात्रि के दिन मां के रंग में रंगना चाहती हैं तो ग्रीन कलर, यलो और ग्रे कलर की साड़ी पहन सकती हैं.

नई दिल्ली :

Navratri 2021 : इस बार पूरे देश में 7 अक्टूबर को घट स्थापना के साथ ही मां दुर्गा का शुभ आगमन हो रहा है. मां के स्वागत के लिए हर घर में ढेर सारी तैयारियां की जा रही हैं. लोग पूरे तन मन से माता रानी को खुश करने में लगे हुए हैं. सबकी अलग अलग मान्यताएं और तरीके हैं, पर आस्था और विश्वास सभी का एक ही है. जहां एक तरफ बंगाली धनुची नृत्य कर मां दुर्गा को खुश करने की जद्दोजहद करते हैं, तो वहीं गुजराती गरबा खेल कर माता रानी को प्रसन्न करते हैं. हालांकि कोरोना के चलते इस बार गरबा का रंग फीका होगा. ऐसे में निराश ना हों, माता रानी को खुश करने का एक और बेहतरीन तरीका है. आप 9 दिन मां के नौ स्वरूप के पसंदीदा रंग में रंग कर मां को प्रसन्न कर सकते हैं. दरअसल हर दिन अलग अलग रंग की मान्यता है. कहते हैं हर दिन मां के प्रिय रंग के कपड़े पहनकर अगर आप मां भगवती की उपासना करते हैं तो मां बेहद खुश होती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं 9 दिनों के 9 लकी कलर और कैसे एथिनिक वेयर आप इन नौ दिनों में कर सकती हैं कैरी.

पहले दिन पहनें यलो कलर 

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन पीले रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है, तो अगर आप नवरात्रि के पहले दिन मां के रंग में रंगना चाहती हैं तो येलो कलर की साड़ी आप के ट्रेडिशनल लुक और पूजा दोनों के लिए परफेक्ट लगेगी. अगर आप साड़ी नहीं पहनना चाहतीं तो येलो कलर का सूट या कुर्ती और स्कर्ट भी कैरी कर सकती हैं. अगर आपके पास पीले रंग का सूट नहीं है तो आप मिक्स एंड मैच कर के पूजा के लिए परफेक्ट कॉम्बिनेशन बना सकती हैं. इसके लिए आप येलो को ग्रीन,रेड, पिंक या मैरून कलर के साथ मैच कर सकती हैं.

दूसरे दिन छायेगा ग्रीन कलर

नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी का है. कहते हैं इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर मां की उपासना करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. इस दिन आप ग्रीन लहरिया साड़ी, ग्रीन एंड रेड कॉम्बिनेशन का सूट या फिर ग्रीन शरारा सेट पहन सकती हैं.इसके अलावा आप ग्रीन कलर का कोई भी एथिनिक ड्रेस कैरी कर सकती हैं.

तीसरे दिन ग्रे रंग पहनें

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की आराधना की जाती है. इस दिन ग्रे शुभ रंग माना जाता है. तो अगर आप सोच रही हैं कि इस दिन क्या पहनें तो ग्रे कलर की साड़ी बेस्ट ऑप्शन है. ये आपको फेस्टिव और एलिगेंट लुक देगी. इसके अलावा आप ग्रे कलर का प्लाजो कुर्ती सेट या फिर सूट भी कैरी कर सकती हैं. 

चौथे दिन पहनें ऑरेंज कलर

नवरात्रि के चौथे दिन मातारानी के स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा करने का प्रावधान है. इस दिन आप ऑरेंज कलर का कोई भी एथिनिक वेयर कैरी कर सकती हैं. ऑरेंज के साथ कंट्रास्ट कॉम्बिनेशन भी आपके लुक को निखारने के काम करेगा.

पांचवें दिन सफेद रंग देगा समृद्धि और शांति

 मां स्कंदमाता को नवरात्रि के पांचवें दिन पूजा जाता है. इस दिन मां को उनके भक्त सफेद रंग के कपड़ों में प्रिय लगते हैं. इसलिए इस दिन आप व्हाइट कलर के मिक्स एंड मैच कॉम्बिनेशन में साड़ी या फिर सूट पहन सकती हैं. व्हाइट सूट पर मल्टी कलर दुपट्टा आपके इस फेस्टिव लुक पर बेहद खूबसूरत लगेगा.

छठे दिन पहनें लाल रंग

इस दिन मां कात्यायनी की पूरे विधि विधान से उपासना की जाती है. मां कात्यायनी को लाल रंग बहुत भाता है इसलिए इस दिन रेड कलर पहनना लकी होता है. आप इस दिन रेड कलर की जॉर्जेट या शिफॉन की साड़ी पहन सकती हैं. या फिर अपनी रेड बनारसी साड़ी पहन कर भी इस दिन को और स्पेशल बना सकती हैं. रेड सूट या स्कर्ट कुर्ती और दुपट्टा पहनकर भी आप मां के रंग में रंग सकती हैं. लाल चूड़ियां पहनना इस दिन बहुत शुभ होता है.

सातवें दिन पहनें नीला रंग

नवरात्र का ये दिन मां कालरात्रि का होता है. सातवें दिन  मां कालरात्रि की भक्त उपासना करते हैं. इस दिन ब्लू कलर के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करना चाहिए. अगर आप सोच रही हैं कि इस दिन क्या पहनें तो नीले कलर का कोई भी एथिनिक वेयर आपके लिए लकी होगा. नीली साड़ी पूजा के लिए बेस्ट ऑप्शन है.

आठवें दिन मां को भाता है गुलाबी रंग

गुलाबी लड़कियों के साथ साथ मां का भी पसंदीदा रंग है. नवरात्र के आठवें दिन मां के आठवें स्वरूप महागौरी पूजा की जाती है. इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है.गुलाबी साड़ी या फिर सूट आपकी पूजा के लिए परफेक्ट अटायर है. अगर आपके पास पिंक ड्रेस ना हो तो आप मिक्स एंड मैच करके भी साड़ी या सूट पहन सकती हैं.

नौवें दिन पहनें जामुनी रंग-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नवरात्रि के अंतिम दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.इस दिन अगर आप जामुनी रंग के कपड़े पहनती हैं तो शुभ माना जाता है. आमतौर पर जामुनी कलर की साड़ी है या सूट लोगों के पास आसानी से नहीं मिलते.अगर ऐसा है तो आप पर्पल कलर के एथिनिक वेयर भी कैरी कर सकती हैं. यही नहीं आप इस रंग की चूड़ी या फिर एक्सेसरीज भी पहन सकती है यह भी उतना ही लकी माना जाता है.