क्या आप भी जॉइंट पेन से हैं परेशान, यूरिक एसिड बढ़ने का हो सकता है ये इशारा, इन नेचुरल तरीकों को अपनाने से मिलेगा समस्या से छुटकारा

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं,लेकिन शायद आप नहीं जानते कि जॉइंट पेन का भी यह कारण बन सकता है. अपनाएं ये घरेलू तरीके.

क्या आप भी जॉइंट पेन से हैं परेशान, यूरिक एसिड बढ़ने का हो सकता है ये इशारा, इन नेचुरल तरीकों को अपनाने से मिलेगा समस्या से छुटकारा

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कुछ नैचुरल रेमेडिज की मदद से कम करने में मदद मिल सकती है.

Uric Acid Home Remedy: यूरिक एसिड (Uric acid) प्यूरिन की अधिकता से बनने वाला टॉक्सिक मैटेरियल है. इसके लिए खराब खानपान, जेनेटिक से लेकर बीमारियां तक कारण बन जाती हैं. यूरिक एसिड ऐसे फूड मैटेरियल के डाइजेशन के दौरान बनने वाला वेस्ट है जिससे में प्रोटीन का कंपाउंड प्यूरिन होता है. कई फूड्स जैसे रेड मीट, मीट, बियर और सार्डिन मछली में प्यूरिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. आम तौर पर किडनी प्यूरिन को फिल्टर कर बॉडी से बाहर निकाल देती है लेकिन इसकी मात्रा बढ़ जाने पर किडनी इसे पूरी तरह छान नहीं पाती है जिससे बॉडी में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने लगती है. बढ़ा हुआ प्यूरिन ज्वाइंट्स में जमा होने लगता है जिससे ज्वाइंट्स पेन और गाउट (pain due to Uric acid) जैसी परेशानी होने लगती है. बढ़े हुए यूरिक एसिड को कुछ नैचुरल रेमेडिज की मदद से कम करने में मदद मिल सकती है.

rj6tcgi
चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग धब्बों से चुटकियों में छुटकारा दिलाएगा ये Peeling mask, बनाना है एकदम आसान

प्यूरिन वाले फूड्स से दूरी (Avoid high levels Purine foods )

बॉडी में यूरिड एसिड कम करने के लिए सबसे पहले तो ऐसे फूड्स को खाना कम कर देना चाहिए  जिनमें प्यूरिन बहुत अधिक होता है. रेड मीट, मीट, बीयर, सी फूड्स और सार्डिन मछली में प्यूरिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इन सभी के डाइजेशन से बॉडी में प्यूरिन का निर्माण होता है. इन्हें डाइट से बाहर करने से यूरिड एसिड कम करने में मदद मिल सकत है.

मीठी चीजों से रहे दूर (Avoid too much sugar)

मीठी चीजें भी यूरिक एसिड बढ़ाती हैं. मीठे फलों और शहद में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज के डाइजेशन से भी प्यूरिन बनता है. हाई शुगर वाले वाले पैक्ड फूड्स भी यूरिक एसिड बढ़ाते हैं. बॉडी में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस तरह की चीजों से दूर रहना चाहिए.

2nujbbfo

बढ़ाएलिक्विड इनटेक ( increase liquid intake)

डाइट में लिक्विड इनटेक बढ़ाने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर निकलने में मदद मिलेगी. पानी की अधिकता होने पर किडनी ज्यादा बेहतर तरीके से प्यूरिन को फिल्टर कर पाता है. यूरिक एसिड कम करने के लिए हमेशा अपने पास पानी रखें और समय समय पर पीते रहें

5231lta8

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jet Set Go: एयरपोर्ट पर नजर आए आमिर खान और भूमि पेडनेकर