विज्ञापन

कल है Watermelon day, यहां जानें हिस्ट्री और तरबूज़ खाने के फ़ायदे

Watermelon day 2024 : तरबूज में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो हीट स्ट्रोक को रोक सकते हैं. आपको बस तरबूज का जूस पीना है और यह आपके शरीर को ठंडा रखेगा और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करेगा.

कल है Watermelon day, यहां जानें हिस्ट्री और तरबूज़ खाने के फ़ायदे
आज हम जिस मीठे फल का आनंद लेते हैं, वह हज़ारों सालों की खेती के दौरान हुए उत्परिवर्तनों का परिणाम है.

Watermelon day 2024 : राष्ट्रीय तरबूज दिवस हर साल 3 अगस्त को मनाया जाता है. तरबूज में 92% पानी होता है, जो इसे एक बेहतरीन नाश्ता और हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका बनाता है. इस फल की खेती 2000 ईसा पूर्व से चली आ रही है, रिकॉर्ड के अनुसार तरबूज की पहली फसल लगभग 5,000 साल पहले मिस्र में हुई थी. राजा तूतनखामेन की कब्र सहित 12वें मिस्र राजवंश के स्थलों पर तरबूज और उसके बीजों के निशान पाए गए हैं. प्राचीन मिस्र के शिलालेखों में विभिन्न प्रकार के तरबूज़ों की पेंटिंग भी पाई गई हैं.

मच्छर काटने वाली जगह पर लगाएं ये चीजें, तुरंत मिल सकती है राहत, रेड स्पॉट पड़ जाएगा हल्का

तरबूज़ के बीज अफ़्रीका के कालाहारी रेगिस्तान में व्यापार मार्गों से गुज़रने वाले व्यापारियों को बेचे जाते थे. वहां से, तरबूज़ की खेती पूरे अफ़्रीका में फैल गई. तरबूज़ की उत्पत्ति अफ़्रीका में हुई थी, जिसके बाद यह भूमध्यसागरीय देशों और यूरोप के अन्य हिस्सों में फैल गया. नौवीं शताब्दी के अंत तक, चीन और शेष एशिया में तरबूज़ की खेती आम हो गई.

जॉन मारियानी द्वारा लिखित "द डिक्शनरी ऑफ़ अमेरिकन फ़ूड एंड ड्रिंक" के अनुसार, शब्द 'तरबूज' पहली बार 1615 में अंग्रेजी शब्दकोश में दिखाई दिया था. तरबूज़ को आम तौर पर खरबूजे के एक प्रकार के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह कुकुमिस वंश में नहीं आता है. तरबूज का बाहरी छिलका गहरे हरे रंग का होता है जिस पर पीले रंग की धारियां या धब्बे होते हैं. अमेरिका में तरबूज की 300 से ज़्यादा किस्में उपलब्ध हैं, जो लाल से लेकर सफ़ेद तक होती हैं और अलग-अलग आकार और साइज़ में आती हैं.

ये तो बात हो गई तरबूज के इतिहास की अब आते हैं इसके फायदों पर

तरबूज खाने के फायदे क्या हैं

इस स्वस्थ फल में 92% पानी होता है और इसका मतलब है कि आप कम कैलोरी और बहुत सारा खाना खा रहे हैं. इस फल में आपके निर्जलीकरण को रोकने की क्षमता है और इसका मतलब है कि आपको इसे अपने वजन घटाने वाले आहार में शामिल करना चाहिए.

अगर आप हल्का वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इस रसदार फल को अपने वजन घटाने वाले आहार में शामिल करना चाहिए. लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और इस तरह दिल से जुड़ी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है. 

आपको यह ध्यान रखना होगा कि मानव शरीर में कम पोटेशियम सुन्नता और झुनझुनी का कारण बन सकता है. इसलिए अगर आप अपने पैर में ऐंठन से पीड़ित हैं, तो यह आपके शरीर में कम पोटेशियम का कारण हो सकता है. आपको बस एक गिलास तरबूज का जूस पीना है.

तरबूज में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो हीट स्ट्रोक को रोक सकते हैं. आपको बस तरबूज का जूस पीना है और यह आपके शरीर को ठंडा रखेगा और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करेगा.

एक कप कटे हुए तरबूज में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

कैलोरी: 45.6
वसा: 0.228 ग्राम
सोडियम: 1.52 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 11.5 ग्राम
फाइबर: 0.608 ग्राम
अतिरिक्त शर्करा: 9.42 ग्राम
प्रोटीन: 0.927 ग्राम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Expert के बताए इन Exercises से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रूखे बाल खुद को ही चुभते रहते हैं तो दूध में इस एक चीज को डालकर लगाएं सिर पर, उंगलियों से फिसलने लगेंगी लटें
कल है Watermelon day, यहां जानें हिस्ट्री और तरबूज़ खाने के फ़ायदे
WHO ने बताया सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, नोट कर लीजिए इन फूड्स के नाम 
Next Article
WHO ने बताया सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, नोट कर लीजिए इन फूड्स के नाम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com