बाथरूम के गंदे से गंदे नल को चुटकियों में चमका देगा एल्युमिनियम फॉयल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Ghar ke nal ki safai : कई लोग तरह तरह की चीजों से उनको रगड़कर साफ करना चाहते हैं लेकिन इनकी सफाई नहीं हो पाती. ऐसे में हम आपको एक दमदार नुस्खा बता रहे हैं जिसकी मदद से आप बाथरूम और घर के बाकी नलों की गंदगी को चुटकियों में साफ कर सकते हैं.

बाथरूम के गंदे से गंदे नल को चुटकियों में चमका देगा एल्युमिनियम फॉयल, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Nal kaise saaf kare : बाथरूम का नल इस तरह करें साफ.

खास बातें

  • बाथरूम का नल कैसे साफ करें.
  • नल की सफाई के लिए सबसे अच्छा क्या है.
  • आप बाथरूम के नलों से जंग कैसे हटाते हैं.

Bathroom Cleaning Tips: घर तो आप रोज ही साफ करते होंगे लेकिन घर के बाथरूम (Bathroom) को साफ रखना काफी चुनौती भरा काम होता है. जहां दिन भर पानी चलता है, वहां अक्सर पानी की वजह से नल (Bathroom Tap) पर दाग पड़ जाते हैं. कई बार बाथरूम के नल इतने गंदे हो जाते हैं कि उनका असली कलर खो जाता है. ऐसे में कई लोग तरह तरह की चीजों से उनको रगड़कर साफ करना चाहते हैं लेकिन इनकी सफाई नहीं हो पाती. ऐसे में हम आपको एक दमदार नुस्खा बता रहे हैं जिसकी मदद से आप बाथरूम और घर के बाकी नलों की गंदगी को चुटकियों में साफ कर सकते हैं और आपके नल बिलकुल नए नल की तरह चमक उठेंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या आप भी बच्चेदानी में अकसर दर्द महसूस करती हैं, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में

एल्युमिनियम फॉयल से साफ होंगे बाथरूम के गंदे नल  

बाथरूम के नल पर जिद्दी दाग चढ़ जाते हैं जिसकी वजह से नल बदरंग और गंदे दिखने लगते हैं. ऐसे में आप घर में रखे एल्युमिनियम फॉयल की मदद ले सकते हैं. जी हां एल्युमिनियम फॉयल की मदद से आप बाथरूम के गंदे नल को चमका सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत  नहीं है. सबसे पहले एल्युमिनियम फॉयल लेना है. ये नया भी चलेगा और पुराना यानी यूज किया हुआ भी चलेगा. इस एल्युमिनियम फॉयल को गीला कीजिए और गंदे नल पर इसको लपेट कर रख दीजिए. कुछ मिनट इसे रखने के बाद इसको नल पर रब कीजिए यानी रगड़िए. पांच से सात मिनट तक रब करने के बाद आपको नल को धो लेना है. इससे आपका नल बिलकुल चमक उठेगा. अगर नल ज्यादा गंदा है तो आप एल्युमिनियम फॉयल पर जरा सा बेकिंग सोडा और नमक डालिए और फिर रब कीजिए. इससे नल के जिद्दी दाग भी गायब हो जाएंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

शैंपू से भी चमक जाएगा नल

अगर एल्युमिनियम फॉयल नहीं है तो आप शैंपू या डिटरजेंट की मदद से भी गंदे नल को चमका सकते हैं. आपको किसी स्क्रबर पर शैंपू या डिटरजेंट लगाना है और नल पर रब करना है, इससे नल साफ हो जाएगा और चमक उठेगा. आप शैंपू में अगर बेकिंग सोडा मिलाकर नल को साफ करेंगे तो ये साफ होकर चमक उठेगा और इस पर से बेक्टीरिया भी साफ हो जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.