ये तेल और बीज सफेद बालों को नेचुरल तरीके से करेंगे काला, यहां जानिए अप्लाई करने का तरीका

Hair care tips: हम आपको बताने जा रहे हैं सफेद बालों (white hair) को नेचुरल तरीके से काला करने का. दरअसल यहां बात हो रही है सरसों (Mustard oil) और मेथी (fenugreek ) के इस्तेमाल के बारे में.

ये तेल और बीज सफेद बालों को नेचुरल तरीके से करेंगे काला, यहां जानिए अप्लाई करने का तरीका

Black hair tips : बाल को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए सरसों के तेल से बालों की चंपी करिए.

White hair solution : सफेद बाल अब केवल उम्रदराज लोगों के नहीं होते है. आजकल की खराब लाइफस्टाइल और प्रदुषण के कारण किसी भी उम्र में लोग इसकी जद में आ रहे हैं. ऐसे में सबसे पहले आप अपने आहार में पोषक तत्वों (nutrients) को शामिल कर लीजिए. इसके अलावा एक और तरीका हम आपको बता रहे हैं जिसको अपनाकर सफेद बालों (white hair) को काला कर सकते हैं. सरसों (Mustard oil) और मेथी (fenugreek ) के बारे में जिसके इस्तेमाल से निश्चित ही आपके बाल नेचुरल तरीके से काले (black hair) हो जाएंगे.

सफेद बालों के लिए सरसों का तेल और मेथी दाना | Mustard oil and fenugreek seeds for grey hair

  • अगर आप चाहते हैं कि बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएं तो सरसों के तेल से बालों की चंपी करिए. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबैक्टीरियाल गुण मौजूद होते हैं. साथ ही इनमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने, उन्हें मॉइश्चराइज रखने और घने, शाइनी बनाने में मदद करते हैं.

  • वहीं, मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी और के भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी मिनरल्स बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.अगर आप इन दोनों को साथ में बाल में लगाते हैं तो बाल की सेहत अच्छी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

क्रिकेट इतिहास का ऐसा मैच, जिसमें कोई भी टीम नहीं मार पाई छक्का