दोस्तों और फैमिली के साथ बारिश में दिल्ली की इन जगहों को आइए घूम, कला और संस्कृति का यहां दिखेगा बेजोड़ संगम

Travel: बारिश के मौसम में कई ऐसी जगहें हैं जहां घूमकर आप भारतीय कला-संसकृति और प्रकृति के खूबसूरत नजारों को आँखों में बसा सकते हैं.

दोस्तों और फैमिली के साथ बारिश में दिल्ली की इन जगहों को आइए घूम, कला और संस्कृति का यहां दिखेगा बेजोड़ संगम

Travel: बारिश में इंडिया गेट जरूर जाइए घूमने.

खास बातें

  • अक्षरधाम मंदिर है बेस्ट टूरिज्म डेस्टिनेशन.
  • लाल किला की वास्तुकला है देखने लायक.
  • भक्ति भाव से ओत-प्रोत होना चाहते हैं तो जाइए छतरपुर मंदिर.

Delhi tourism: देश की राजधानी दिल्ली में कई ऐसी जगहें हैं जिसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. दिल्ली को दिलवालों का शहर कहा जाता है. अपने अंदर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों (art and culture) को समेटे हुए यह शहर पर्यटन के लिहाज से लोगों का आकर्षण का केंद्र बना रहता है. यहां की मुगलकालीन इमारतें देखने के लिए विदेशी यात्रियों का भी रेला लगा रहता है.  दिल्ली में घूमने का मजा तो हर मौसम में है लेकिन, बारिश में सैर पर निकलने का तो अपना ही मजा होता है.  ऐसे में हम आपको दिल्ली (best places in Delhi) की कुछ प्रसिद्ध जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाने की योजना बना सकते हैं.

दिल्ली में घूमने वाली जगह | Tourist places in Delhi

लाल किला | Laal Qila

शुरुआत करते हैं लाल किला से. लाल बलुआ पत्थरों से बना यह किला देसी और विदेशी दोनों पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां पर आपको मुगल काल की वास्तुकला का अद्भुत दृश्य देखने को मिलेगा.

इंडिया गेट | India gate

दिल्ली घूमने अगर कोई आता है तो उसकी लिस्ट में इंडिया गेट पहले नंबर पर होता है. इस जगह पर गर्मी की शाम में और ठंड की दोपहर में खूब भीड़ होती है. इंडिया गेट पर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ आना बहुत पसंद करते हैं.

कुतुब मीनार | Qutub Minar

यह धरोहर दिल्ली की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा बनवाई गई इमारत यूनेस्को की विश्व विरासत में शामिल है. ईरानी वास्तुकला से बनी इस इमारत में आजतक जंग नहीं लगा है. यहां पर लोग पिकनिक मनाने आते हैं.

हुमायूं का मकबरा | Humayun Ka Makbara 

सदियों से अपनी सुंदरता को बनाए हुए यह मकबरा हुमायूं की पत्नी हाजी बेगम ने बनवाया था. लाल पत्थर व संगमरमर से बनी ये इमारत मुगल वास्तुकला का उदाहरण है.

अक्षरधाम मंदिर | Akshardham Temple 

अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला इतनी अद्भुत है कि एक बार घुसने के बाद आपको निकलने का मन नहीं करेगा. यह सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां पर नौका विहार और वॉटर शो देखकर मन गदगद हो उठेगा.

छतरपुर मंदिर | Chhatarpur temple 

साउथ दिल्ली में मौजूद यह मंदिर आपको भक्ति की भावना से ओत-प्रोत कर देंगे. शिव-पार्वती, राधा-कृष्ण, लक्ष्मी जैसे कई भगवानों की मूर्ति आपको आध्यतमिकता से भर देंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी ने फैंस के साथ खिंचवाई तस्‍वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com