विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 09, 2022

Weight Loss: सुबह या शाम किस वक्त एक्सरसाइज करने से तेजी से घटता है वजन, आप भी जानिए 

Morning vs Evening Exercise: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ वर्कआउट करने का समय भी मायने रखता है. आइए जानें, किस समय एक्सरसाइज करने पर वजन में कितना फर्क देखने को मिल सकता है. 

Read Time: 3 mins
Weight Loss: सुबह या शाम किस वक्त एक्सरसाइज करने से तेजी से घटता है वजन, आप भी जानिए 
Weight Loss Exercise: जानिए किस समय एक्सरसाइज करना है ज्यादा बेहतर. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज आप भी करते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं वर्कआउट (Workout) करने का सही समय क्या है. असल में वर्कआउट करने का समय भी आपके वजन (Weight Loss) को कई तरह से प्रभावित करता है और आपके वजन कम होने की स्पीड (Weight Loss Speed) भी वर्कआउट करने के समय पर निर्भर करती है. आइए जानें किस समय वर्कआउट करने पर आप ज्यादा से ज्यादा तेजी से वजन घटा सकते हैं और कौन सा समय आपकी सेहत पर भी ज्यादा बेहतर असर दिखाता है. 

वर्कआउट करने का सही समय | Right Time For Workout 

सुबह के समय एक्सरसाइज 

सुबह के समय यानी 9 बजे से पहले एक्सरसाइज करने पर पूरे दिनभर की फिजिकल एक्टिविटी को बूस्ट मिलता है और व्यक्ति पूरा दिन एक्टिव महसूस करता है. इस समय की गई एक्सरसाइज हार्ट रेट को बढ़ाती है और बॉडी का तापमान भी बढ़ जाता है. सुबह एक्सरसाइज करने पर रात में नींद भी अच्छी आती है. वहीं, बात वजन घटाने की करें तो खाली पेट सुबह के समय शरीर का फैट ज्यादा बर्न (Fat Burn) होता है. इस समय एक्सरसाइज करना मेटाबोलिज्म के लिए भी ज्यादा बेहतर माना गया है.  

शाम के समय एक्सरसाइज 


शाम के समय शरीर का तापमान कई हद तक बढ़ा हुआ होता है. यानी इस समय एक्सरसाइज (Evening Exercise) करने के लिए आपका शरीर तैयार होता है. ट्रेडमिल पर स्पीड वॉक करने या हाई ईंटेंसिटी ट्रेनिंग के लिए यह समय अच्छा है. अगर देखा जाए तो सुबह और शाम दोनों ही समय आपके शरीर की अत्यधिक चर्बी (Fat) कम होती है. यानी आप इन दोनों में से किसी भी टाइम को अपने वर्कआउट के लिए चुन सकते हैं. मायने यह रखता है कि आप अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं.

हालांकि, सुबह के समय को वजन घटाने की एक्सरसाइज के लिए ज्यादा बेहतर समझा जाता है, तो आप अगर आपके रूटीन में बैठे तो आप सुबह एक्सरसाइज कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Weight Loss: सुबह या शाम किस वक्त एक्सरसाइज करने से तेजी से घटता है वजन, आप भी जानिए 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;