बारिश के मौसम में लग गया है जुकाम तो इन 5 घरेलू नुस्खों को तुरंत अपनाना आएगा काम, तबीयत नहीं बिगड़ेगी ज्यादा

Cold Home Remedies: बारिश के मौसम में जुकाम लगना आम है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो इस जुकाम की दिक्कत से निजात दिलाने में मददगार साबित होते हैं. 

बारिश के मौसम में लग गया है जुकाम तो इन 5 घरेलू नुस्खों को तुरंत अपनाना आएगा काम, तबीयत नहीं बिगड़ेगी ज्यादा

Cold in Monsoon: इन नुस्खों से बरसात में होने वाले जुकाम से मिलेगी राहत. 

खास बातें

  • जुकाम होने पर अपनाएं ये नुस्खे.
  • विटामिन सी से भरपूर चीजें खाई जा सकती हैं.
  • बंद गला भी होता है ठीक.

Monsoon Alert: मॉनसून दस्तक दे चुका है और बारिश अपने साथ सर्दी-जुकाम भी साथ लेकर आई है. अब बारिश (Monsoon) का मौसम हो, कोई बाहर निकले और हल्का सा भी भीगे बिना घर आ जाए ऐसा कैसे हो सकता है. इस हल्का भीगने की ही बदौलत अक्सर सर्दी-जुकाम लग जाता है जिसका वक्त रहते समाधान ना ढूंढा जाए तो मॉनसून ही नहीं बल्कि सर्दियां आने तक जाने का नाम नहीं लेता. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो जुकाम (Cold) के शुरुआती लक्षण दिखते ही अपना लेने चाहिए. 

Shehnaz Gill ने इस तरह 6 महीने में घटाया 12 किलो वजन, जानिए क्या खा-पीकर शहनाज ने किया Weight Loss 


बरसात में जुकाम के घरेलू उपाय | Cold Home Remedies in Monsoon


गर्म पानी का गरारा 

गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर गरारा करने से जुकाम और बंद नाक (Stuffy Nose) की दिक्कत से राहत मिलती है. जुकाम लगने पर सुबह और शाम इस पानी से गरारे करें. 


शहद 

शहद को उसके एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के लिए जुकाम का अच्छा उपाय माना जाता है. जुकाम लगने पर एक चम्मच शहद खाने पर राहत मिलती है. 


भाप लें 

गर्म पानी की भाप लेना जुकाम में अच्छा साबित होता है. यह बंद नाक को तुरंत खोल देता है. आप इस पानी में कोई एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं. इसके अलावा नाक पर विक्स लगाकर भाप लेना भी फायदेमंद साबित होता है. 

विटामिन सी का सेवन 


जुकाम लगने पर विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर चीजें या फल खाए जा सकते हैं. शिमला मिर्च और संतरा भी खाने पर फायदा मिलता है. विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मददगार है. 


अदरक और दालचीनी 

गर्म पानी में अदरक (Ginger) के कुछ टुकड़े और दालचीनी मिलाकर उबालकर चाय बना लें. इस चाय में स्वाद के लिए थोड़ा शहद (Honey) मिलाया जा सकता है. इसे पीने पर नाक के साथ-साथ गले को भी फायदा मिलता है. 

Vitamin B12 और D3 की कमी है साइलेंट किलर, इन 7 चीजों को खाने पर सेहत बेहतर होने में मिलेगी मदद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com