Miss Universe 2021: पढ़ें भारत को 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाने वाली हरनाज संधू से जुड़ी 5 बड़ी बातें

Miss Universe 2021: 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इजराइल में हुआ. इस प्रतियोगिता में हरनाज संधू ने साउथ अफ्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम किया. जानिए उनसे जुड़ी खास पांच बातें.

Miss Universe 2021: पढ़ें भारत को 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाने वाली हरनाज संधू से जुड़ी 5 बड़ी बातें

Miss Universe 2021: कौन हैं हरनाज संधू, जो 21 साल की उम्र में बनीं मिस यूनिवर्स

नई दिल्ली:

Miss Universe Harnaaz Sandhu: भारत की बेटी हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है. हरनाज ने अपनी इस ऐतिहासिक जीत से भारत का नाम रोशन किया है. हरनाज ने 21 साल के लंबे समय के बाद भारत को यह खिताब दिलाया है. 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ. इस प्रतियोगिता में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया था, लेकिन टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई, इसमें से एक भारत की हरनाज संधू भी रहीं. साउथ अफ्रीका और पैराग्वे को पीछे छोड़ते हुए संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज पहना है.

8uka9c6g

हरनाज संधू से जुड़ी खास 5 बातें | 5 Things About Harnaaz Sandhu

  1. हरनाज कौर संधू का परिवार मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर का रहने वाला है, लेकिन उनका हाल मुकाम चंडीगढ़ के पास मोहाली शहर है. साल 2006 में हरनाज का पूरा परिवार इंग्लैंड शिफ्ट हो गया था. लेकिन कुछ पारिवारिक उतार-चढ़ाव के कारण परिवार को 2008 में वापस इंडिया मेंशिफ्ट होना पड़ा.
  2. हरनाज की स्कूलिंग और कॉलेज की पढ़ाई भी यहीं हुई है. हरनाज कौर संधू ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चंडीगढ़ के सेक्टर-40 स्थित शिवालिक पब्लिक स्कूल और सेक्टर-35 के खालसा स्कूल से की थी. इसके बाद स्नातक स्तर की शिक्षा के लिए उन्होंने चंडीगढ़ के सेक्टर-42 स्थित PG GCG यानी पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज में दाखिला लिया था. वह एमए लोक प्रशासन की पढ़ाई कर रही हैं.
  3. बता दें कि हरनाज मॉडलिंग के साथ तैराकी, घुड़सवारी, अभिनय और नृत्य में भी रुचि रखती हैं. उन्हें अभिनय पसंद है. भविष्य में वे फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं. वे पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री से अपना डेब्यू कर चुकी हैं. उनकी दो पंजाबी फिल्मों 'पाऊ बारां' और 'बाई जी कुट्टंगे' की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं. दोनों फिल्में अगले साल रिलीज होंगी. 
  4. बता दें कि हरनाज संधू का जन्म सिख परिवार में हुआ है. फिटनेस और योग लवर हरनाज ने अपने टीनेज के दिनों में ही ब्यूटी पेजेंट के हर मंच पर भाग लेना शुरू कर दिया था. उन्होंने साल 2017 में मिस चंडीगढ़ (Miss Chandigarh 2017) का खिताब जीता था. वहीं, साल 2018 में हरनाज को मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 (Miss Max Emerging Star India 2018) के ताज से नवाजा गया. 
  5. दो प्रतिष्ठित खिताब जीतने के बाद हरनाज (Harnaaz Sandhu) ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया, जहां वे टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब हुईं थी. साल 2019 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया पंजाब (Femina Miss India Punjab 2019) और साल 2021 में मिस यूनिवर्स इंडिया का खिताब जीता. अब मिस यूनिवर्स हरनाज संधू न्यूयॉर्क में रहेंगी और विश्व स्तर पर कई कार्यक्रमों में भाग लेंगी.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com