विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2023

चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये देसी नुस्खे,चेहरे से कील-मुंहासों की होगी छुट्टी

Get rid of Pimples: गंदगी, पसीना, फंगल, बैक्टीरिया और संक्रमण की वजह से चेहरे पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जिन्हें पिंपल्स कहा जाता है. ये चेहरे की रंगत को बिगाड़ने का काम करते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये देसी नुस्खे,चेहरे से कील-मुंहासों की होगी छुट्टी
Pimple removal at Home: इन छोटे दानों को घर पर हटाएं आसानी से.

Skin Care Tips: दाग-धब्बे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं. छोटे-छोटे दानों से उसकी रंगत बिगड़ जाती है. ये छोटे-छोटे दाने (Pimples) चेहरे पर गंदगी, पसीना, फंगल, बैक्टीरिया और संक्रमण की वजह से हो सकते हैं. कई बार इनमें खुजली और दर्द भी होता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय (Pimples Home Remedies) की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं चेहरे पर छोटे दाने कम करने के लिए क्या कर सकते हैं. (Pimples Home Remedy)

घर पर नेचुरली हटाएं पिंपल्स | Pimples Home Remedies

एलोवेरा (Aloe Vera)

स्किन को साफ करने में त्वचा काफी फायदेमंद होता है. चेहरे से छोटे दानों को साफ करने के लिए ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. इससे त्वचा पर जलन और लालिमा भी कम होती है. एलोवेरा के पत्ते को बीच से काटकर जेल निकाल लें और रोज रात में सोने से पहले इसे दाने वाले हिस्से पर लगाएं. सुबह चेहरे को पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग धीरे-धीरे कम हो जाएंगे.

चंदन पाउडर (Sandalwood Powder)

चेहरे के छोटे-छोटे दानों से छुटकारा पाना है तो कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर लेकर इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें. डेड स्किन सेल्स रिमूव होगा और दाने छूमंतर हो जाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV
शहद  (Honey)

चेहरे के पिंपल्स को ठीक करने में शहद फायदेमंद हो सकता है. यह त्वचा की गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को खत्म कर कील-मुंहासों को दूर करता है. शहद को करीब 30 मिनट के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें.

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

मुल्तानी मिट्टी से चेहरे के छोटे दाने आसानी से दूर हो सकते हैं. कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर इसमें गुलाब जल या पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद चेहरे को पानी से वॉश करें. नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से दाने दूर हो जाएंगे. इससे स्किन बेदाग और ग्लोइंग नजर आएगी.

Latest and Breaking News on NDTV
टी-ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

चेहरे पर छोटे-छोटे दाने टी-ट्री ऑयल से भी दूर हो सकते हैं. इसमें एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं. रात में सोने से पहले चेहरे पर टी ट्री ऑयल लगाकर सुबह पानी से धो लें. नियमित तौर पर ऐसा करने से चेहरा जल्दी साफ हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
चेहरे पर छोटे-छोटे दानों से हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये देसी नुस्खे,चेहरे से कील-मुंहासों की होगी छुट्टी
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com