विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2023

सर्दी में चेहरा धोने के लिए बनाएं यह फेस वॉश, शहद, टमाटर का रस और बेसन से करें तैयार, फिर ग्लो करेगा चेहरा

Homemade Face Wash: सर्दी के मौसम में फेस वॉश यूज करने से आपका चेहरा ड्राई हो जाता हैं. ऐसे में आप घर पर कुछ चीजों की मदद से नेचुरल फेस वॉश तैयार कर सकते हैं.

सर्दी में चेहरा धोने के लिए बनाएं यह फेस वॉश, शहद, टमाटर का रस और बेसन से करें तैयार, फिर ग्लो करेगा चेहरा
Natural and Homemade Face Wash: घर पर ऐसे पा सकते हैं नेचुरल ग्लोइंग फेस.

अंकित श्वेताभ: ठंड के मौसम में अपनी स्किन और चेहरे का सही तरह से देखभाल (Skin and Face Care in Winter) करना बहुत चुनौती की बात है. अक्सर इस मौसम में ड्राइनेस और डलनेस परेशान करती हैं. ठंड में लोग सबसे ज्यादा फेस वॉश (Face Wash in Winters) यूज करते हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि कई लोग इन दिनों में कम नहाते हैं. खुद को हमेशा फ्रेश दिखाने के लिए वो फेस वॉश बहुत करते हैं. लेकिन बाजार में मिलने वाले किसी भी फेस वॉश में बहुत सारे केमिकल्स मिले होते हैं जो आपके फेस के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर खूद का फेस वॉश (Homemade Face Wash) तैयार कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप किन चीजों को फेस वॉश की तरह यूज कर सकते हैं.

इन चीजों से घर पर बनाएं नेचुरल फेस वॉश | Homemade Natural Face Wash

दूध से करें चेहरे की सफाई

कई सारे ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग दूध के नाम पर ही करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध एक प्रकार का नेचुरल क्लींजर होता है. इससे चेहरे की सारी गंदगी निकल सकती है. साथ ही ये स्किन को नेचुरली मॉइस्चराइज कर सकता है. इसके लिए रुई के छोटे टुकड़े की मदद से अपने चेहरे पर दूध लगाएं और थोड़ी देर छोड़ दें. फिर पानी से चेहरा धो लें.

हनी हैं फायदेमंद

शहद में बहुत सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये आपकी सेहत के साथ आपके स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं. नियमित उपयोग से शहद आपके चेहरे पर से सारे दाग-धब्बे भी गायब कर सकता है और स्किन को सॉफ्ट बना सकता है. फेस वॉश की जगह इसे यूज करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को थोड़ा गिला कर लें और हल्के हाथों से शहद लगाकर मसाज करें. थोड़ी देर बाद चेहरा अच्छी तरह धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV
टमाटर का रस

टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती हैं. ये आपके स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं. फेस पर लगाने के लिए एक कटोरी में टमाटर के रस को लें और कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर छोड़ने के बाद पानी से अच्छी तरह धो लें.

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन

ज्यादातर फेस वॉश, फेस पैक और दूसरे स्किन प्रोडक्ट्स में बेसन का यूज होता है. खाने में टेस्टी लगने वाला बेसन आपके स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसे भी आप फेस वॉश की डगह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बेसन में गुलाब जल और दही मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. 4 से 5 मिनट छोड़ने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
सर्दी में चेहरा धोने के लिए बनाएं यह फेस वॉश, शहद, टमाटर का रस और बेसन से करें तैयार, फिर ग्लो करेगा चेहरा
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com