इस चीज का बीज ब्लड शुगर पर लगाएगा लगाम, इन बीमारियों में है कारगर

Home remedy : माना जाता है कि मेथी का पानी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. जिसके बारे में हम एक-एक करके बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. 

इस चीज का बीज ब्लड शुगर पर लगाएगा लगाम, इन बीमारियों में है कारगर

मेथी डायबिटीज (diabeteas) के रोगियों के लिए रामबाण औषधि है.

Methi beej benefits : मेथी को फाइबर, विटामिन (vitamin) और आयरन (iron), मैग्नीशियम और मैंगनीज सहित खनिजों से भरपूर माना जाता है. इसके बीजों का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है जिसका इस्तेमाल व्यंजनों में किया जाता है. माना जाता है कि मेथी का पानी कई स्वास्थ्य लाभों (methi ke fayde ) से भरपूर होता है. जिसके बारे में हम एक एक करके बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. क्लीनअप कराने के बाद न करें ये गलतियां, वरना स्किन हो सकती है खराब

मेथी बीज पानी के फायदे

- मेथी डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण औषधि है. इसमें घुलनशील फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज पेशेंट को अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करना चाहिए.

- मेथी का पानी अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण अपच, सूजन और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. मेथी का पानी भूख को दबाकर, चयापचय दर को बढ़ाकर और वसा संचय को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

- मेथी के पानी के नियमित सेवन से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है. मेथी के पानी में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं, जो गठिया और अस्थमा जैसी सूजन संबंधी स्थितियों को कम करने में मदद करते हैं.

- मेथी के पानी का नियमित सेवन मुंहासों को कम करके, साफ रंगत को बढ़ावा देकर और प्राकृतिक चमक प्रदान करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com