गर्मी में पुरुषों को ऐसे करनी चाहिए स्किन की केयर, मुंहासे से बचा रहेगा फेस

Skin care tips : पुरुषों को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि वो महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा धूल, धूप और प्रदूषण के संपर्क में आते हैं.

गर्मी में पुरुषों को ऐसे करनी चाहिए स्किन की केयर, मुंहासे से बचा रहेगा फेस

चेहरे की मॉइश्चराइजिंग करना न भूलें. अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से फेस पर क्रीम अप्लाई करिए.

Acne free face in summers : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, भारत में गर्मियों के दौरान लगभग 15% पुरुष मुंहासे से परेशान रहते हैं, लेकिन लड़के हमेशा से ही स्किन केयर से बचते रहे हैं. जबकि पुरुषों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि वो महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा धूल, धूप और प्रदूषण के संपर्क में आते हैं. जिसके कारण उनके फेस पर पिंपल और एक्ने उभरने के चांसेस ज्यादा होते हैं.  ऐसे में हम यहां मेल समर स्किन केयर टिप्स ( male skin care tips in summer) बताने वाले हैं, जिससे आप अपनी स्किन को बेदाग और चमकदार बनाए रख सकते हैं.

आटा गूंथते समय न करें यह गलती, सेहत को हो सकते हैं 4 बड़े नुकसान

मेल समर स्किन केयर टिप्स ( male skin care tips in summer)

- आपको दिन में दो बार चेहरे को साफ करना चाहिए. क्योंकि आपकी त्वचा सीबम का उत्पादन करती है, जिससे  स्किन ऑयली (oily skin) हो सकती है.

- फेस को एक्सफोलिएट करें. इससे डेड स्किन बाहर निकल आती हैं और आपकी त्वचा सेहतमंद और चमकदार बनी रहती है. चीनी और शहद (skin exfoliation) से स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. 

- पुरुषों के स्किन पोर्स महिलाओं की तुलना में बड़े होते हैं, इसलिए उन्हें बंद करने के लिए एक अच्छे टोनर का उपयोग करना चाहिए. इससे फेस पर कसाव आता है.

- चेहरे की मॉइश्चराइजिंग करना न भूलें. अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से फेस पर क्रीम अप्लाई करिए. इसके अलावा घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें. यह टैनिंग और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों जैसे स्किन डैमेज, दाग-धब्बे आदि को रोकता है. 

- इसके अलावा आप बॉडी को हाइड्रेट जरूर रखें. सुबह की शुरूआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करें. इससे शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल आते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com