Memory boosting tips : बढ़ती उम्र में ऐसे रख सकते हैं खुद को जवां, इन आदतों से आपकी याददाश्त होगी तेज

कुछ मस्तिष्क व्यायाम करने से दैनिक कार्य जल्दी और आसानी से हो सकते हैं, और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका मस्तिष्क और तेज होता है. 

Memory boosting tips : बढ़ती उम्र में ऐसे रख सकते हैं खुद को जवां, इन आदतों से आपकी याददाश्त होगी तेज

इसके अलावा आप मेडिटेशन भी करिए. इससे दिमाग में चल रही उलझनें आसानी से सुलझ जाती हैं.

Brain boosting : शोध से पता चला है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी मानसिक तीव्रता को बढ़ा सकते हैं और अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं, चाहे आपकी उम्र कोई भी हो. अपनी याददाश्त, एकाग्रता और ध्यान को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कुछ मस्तिष्क व्यायाम करने से दैनिक कार्य जल्दी और आसानी से हो सकते हैं, और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका मस्तिष्क और तेज होता है. Tips of happiness : हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो फिर इन बातों का रखें खास ख्याल, निगेटिविटी रहेगी दूर

कैसे करें दिमाग तेज

- डांस मूव्स आपके दिमाग को तेज करता है. इसलिए आप कोई डांस एक्टिविटी कर सकते हैं. आप कथक, एरोबिक्स जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा आप पजल गेम भी खेल सकते हैं, ये भी आपके दिमाग को तेज बनाएगा. 

- आपको अपने दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए कुछ समय प्रकृति के साथ गुजारना चाहिए. इससे दिमाग को तरोताजगी मिलती है. हरियाली आपके दिमाग को रिफ्रेशिंग महसूस कराती है. 

- वहीं, आप जब कोई नई स्किल सीखते हैं तो फिर आप उसको किसी और को सिखाएं. ये आपको बहुत रिफ्रेश करती है. इससे आपके दिमाग की कसरत अच्छी होती है. वहीं, आप गाने सुनकर भी अपनी याददाश्त को बूस्ट कर सकते हैं. 

- इसके अलावा आप मेडिटेशन भी करिए. इससे दिमाग में चल रही उलझनें आसानी से सुलझ जाती हैं. इससे स्ट्रेस दूर होता है. यह आपको रिलैक्स महसूस कराता है. यह आपके दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.