क्या आपकी मेमोरी है बहुत वीक, तो इन तरीकों से कर सकते हैं मजबूत

Memory booster : आज हम उन लोगों के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी याददाश्त कम उम्र में ही धीमी पड़ गई है. 

क्या आपकी मेमोरी है बहुत वीक, तो इन तरीकों से कर सकते हैं मजबूत

वहीं, आप 8 घंटे की नीद जरूर पूरी करें. यह भी आपकी याददाश्त को तेज करता है.

Memory booster exercise : जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे याद करनी की क्षमता कमजोर होने लगती है. मिनटों में रखी चीजें हम भूल जाते हैं. लेकिन यह समस्या कम उम्र में हो रही है तो फिर चिंताजनक है. आज हम उन लोगों के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे कमजोर याददाश्त तेज हो सकती है. तो आइए जानते हैं. छोटी-छोटी बातों को लेकर होने लगती है घबराहट, रात की नींद हो जाती है हराम तो करिए ये योगासन, दिमाग होगा शांत

कैसे करें याददाश्त तेज

- सबसे पहली चीज तो आप गैजेट्स से दूरी बना लीजिए. यह बहुत हद तक आपकी याददाश्त को कमजोर कर रहा है. इस समय में आप कोई एसी एक्टिविटीज करिए जो आपको बहुत पसंद हो. 

- दिमाग तेज करने के लिए सबसे पहले तो आप अपने खान पान पर ध्यान दीजिए. सही पोषण ना मिल पाना भी आपके याददाश्त को कमजोर करता है. अपनी डाइट में विटामिन सी का सेवन बढ़ा दीजिए. 

- वहीं, आप अपनी याददाश्त को तेज करने के लिए रोज कोई नई चुनौती अपने आपको दीजिए. इससे भी आपकी याददाश्त तेज होगी. इससे आपके ब्रेन फंक्शिनिंग तेज होती है. यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. 

- वहीं, आप 8 घंटे की नीद जरूर पूरी करें. यह भी आपकी याददाश्त को तेज करता है. नींद पूरी ना होना भी कमजोर याददाश्त का कारण बनता है. इसके अलावा योग और मेडिटेशन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)