इन Food को खाने से Memory होती है बूस्ट, आप भी कर लीजिए अपनी diet में शामिल

Food for health : जब युवा अवस्था में दिमाग कमजोर होने लगे तो फिर चिंता का विषय है. आजकल कम उम्र के बच्चे पढ़ा हुआ कुछ देर में भूल जाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनी डाइट में शामिल करके अपनी मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं.

इन Food को खाने से Memory होती है बूस्ट, आप भी कर लीजिए अपनी diet में शामिल

Dirt tips : क्या आपको भी ज्यादा देर तक कोई चीज याद नहीं रहती है.

Memory booster food : बड़े-बूढ़े अगर कोई चीज रखकर भूल जाते हैं तो समझ आता है क्योंकि उम्र और जिम्मेदारियों के चलते होना लाजमी है. लेकिन जब युवा अवस्था में दिमाग कमजोर होने लगे तो फिर चिंता का विषय है. आजकल कम उम्र के बच्चे पढ़ा हुआ कुछ देर में भूल जाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनी डाइट (memory booster diet) में शामिल करके अपनी मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

मेमोरी बूस्टर फूड

  • कद्दू और अलसी के बीज तेज दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी पाया जाता है जिससे मेमोरी बूस्ट होती है. ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड, विटामिन ई, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसे खाने से भी याददाश्त तेज होती है.

  • अखरोट खाने से भी आपका दिमाग तेज होता है. यह बहुत ही न्यूट्रिशियस होता है. इसे दिमाग के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. वहीं, टमाटर खाने से भी दिमाग तेज होता है. इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो दिमाग की सेल्स को मजबूत बनाता है.

  • ब्लूबेरी खाने से भी दिमाग तेज होता है. इससे मेमोरी लॉस का खतरा कम होता है. यह ना सिर्फ दिमाग को बल्कि आपकी स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

  • बादाम भी दिमाग के लिए अच्छा होता है. इसे दूध के साथ रोजाना लेना चाहिए. याददाश्त बढ़ाने के लिए ग्रीन टी, डार्क चॉकलेट, अनार भी लिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Deepika Padukone ने कैरी किया उनका कैजुअल लुक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com