डायबिटीज को भूलकर यूं लें सर्दियों का मजा...

डायबिटीज को भूलकर यूं लें सर्दियों का मजा...

सर्दियां को एक ओर जहां खूब खाने पीने और मौज-मस्‍ती का मौसम माना जाता है, वहीं यह उन लोगों के लिए खतरे की घंटी भी है, जो किसी बीमारी से जूझ रहे हों या फिर बुजुर्ग हों. ऐसे ही कुछ लोगों में शामिल हैं मधुमेह रोगी. सर्दियां उनके लिए लेकर आती है खूब सारी परेशानियां. लेकिन अब ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं. क्‍योंकि कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप सर्दियों में भी रह सकते हैं फिट...

सावधानी ही बचाव
बदलते मौसम में जुकाम, फ्लू या का संक्रमण सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. अगर सही सावधानियां न बरती जाएं, तो यह आपको कई दिनों के लिए बिस्‍तर पर रहना पड सकता है. अगर आप मधुमेह के मरीज हैं, तो इस बदलते मौसम में डॉक्टर से सलाह लेकर फ्लू का वैक्सीन लगवा लें. बाहर का खाना खाने से बचें, हाथों को साफ रखें, शरीर को आराम दें और सेहतमंद आहार लें.

व्यायाम करें
आज हर कोई योग या व्‍यायाम को अपना रहा है. एक समय था जब लोग सुबह देर से उठने को स्‍टाइलिश लाइफस्‍टाइल मानते थे, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं. सभी अपनी सेहत के लिए गंभीर हैं और ज्‍यादातर लोग सुबह या शाम को व्‍यायाम जरूर करते हैं. इस मौसम में शादय आप छोटे दिन या लंबी रातों को बहाना बन कर व्यायाम से बचने की कोशिश कर सकते हैं. लेकिन अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपके लिए यह जरूरी है. लेकिन इससे पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें.


लें गर्मी का अहसास
कंपकंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए खुद को गर्म रखें. पूरे कपड़े पहनें कि आपका ठंड न लगे. अपने सिर और पैरों को अच्‍छी तरह कवर करें. अक्‍सर हम सिर और पैर को ही कवर नहीं करते इससे कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं. खासकर ब्लड सकुर्लेशन से जुड़ी समस्या में. अपने ब्लड शुगर स्तर की नियमित जांच करते रहें.

कैलरी को कहें बाय
अक्‍सर लोग सर्दियों में हाई कैलरी चीजें खाने लगते हैं. मधुमेह पीड़ितों को उचित मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए. ज्‍यादा मीठे फलों से परहेज करना ही ठीक है. बदलते मौसम में, खासकर सर्द मौसम में सामान्‍यत: लोग शराब का सेवन भी बढ़ा देते हैं, लेकिन अच्‍छी सेहत के लिए उस पर भी नियंत्रण होना चाहिए. किसी भी चीज की अति ठीक नहीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com