Lotus Oil: त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लोटस ऑयल

कमल का फूल स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरा होने के लिए जाना जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है. कमल विटामिन बी, सी, फाइबर और खनिज जैसे तांबा, लोहा और जस्ता जैसे पौष्टिक तत्वों का भंडार है.

Lotus Oil: त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लोटस ऑयल

Lotus Oil: त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लोटस ऑयल

Lotus Oil: कमल एक जलीय बारहमासी पौधा है, जो दक्षिणी एशिया, ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में होता है. ये भारत और वियतनाम का राष्ट्रीय फूल भी है. इस फूल की जड़ें पानी की सतह पर लगाई जाती हैं और पत्तियाँ पानी की सतह के ऊपर ही निकलती हैं. कमल में गोलाकार पत्ते होते हैं जो इसे ठीक से तैरने में मदद करते हैं. कमल एक गर्मी में पैदा होने वाला पौधा है. कमल का फूल, पत्तियां, बीज और कमल का तेल सभी स्वास्थ्य वर्धक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसी वजह से ये त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. तो आइए जानते हैं, कि कमल के तेल से त्वचा और बालों को क्या फायदा होता है...

सर्दियों में इन 5 घरेलू नुस्खों से ऐसे करें अपने बालों और त्वचा की देखभाल

त्वचा के लिए कमल के तेल के फायदे

-कमल का फूल स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरा होने के लिए जाना जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है. कमल विटामिन बी, सी, फाइबर और खनिज जैसे तांबा, लोहा और जस्ता जैसे पौष्टिक तत्वों का भंडार है.

-त्वचा के फायदों की बात करें, तो कमल का तेल भीतर से गहरी और बेजान त्वचा को फिर से जीवंत और पुनर्जीवित करने के लिए जाना जाता है.

-इसके अलावा, पौधे के यौगिक विभिन्न विटामिन और खनिजों के साथ संयुक्त होते हैं, ये तेल छिद्रों पर काम करके और आपकी त्वचा को ताजा और जीवंत बनाकर त्वचा को शुद्ध करने में सक्षम है.

-इसके अलावा कमल का तेल त्वचा के लिए एक महान कंडीशनर है. यह त्वचा को हाइड्रेट और गहराई से पोषण देता है और इससे होने वाली सूजन को कम करता है.

-इतना ही नहीं, तेल एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है, इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो लोच में सुधार करते हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा कर देते हैं.

-यह त्वचा में कसाव लाता है और झुर्रियों और काले धब्बों को दूर करता है.

Vitamin E Face Spray: होममेड विटामिन ई फेस स्प्रे के हैं ढेरों फायदे

बालों के लिए कमल के तेल के फायदे

-इस तेल एक नियमित प्रयोग आपके बालों के लिए भी वास्तव में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें विटामिन सी होता है जो अपने मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मौजूद मुक्त कणों से लड़ते हैं और स्कैल्प को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

-कमल के फूल में मौजूद लोहा स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और इसे पोषण देता है और इसे पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखता है.

-इसके अलावा, यह तेल बालों को रेशमी और चिकना बनाता है.

-त्वचा की तरह ही यह तेल भी स्कैल्प में सूजन को दूर करने के लिए जाना जाता है और सूजन में कमी का मतलब कम गंदगी और रूसी हो सकता है.

-बालों के पतले होने की समस्याओं को कम करने और अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए इस तेल को सप्ताह में कम से कम दो बार लगाएं.

लोटस ऑयल फेस मास्क

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको केवल कुछ कमल की पंखुड़ियों के साथ दूध और कमल का तेल चाहिए. कमल की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं और फिर एक बाउल में कमल के तेल, पंखुड़ियों के पेस्ट को मिलाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे लगभग 30 मिनट तक सूखने दें और फिर हाथ को पानी से धो लें. यह मास्क न केवल चेहरे पर एक चमक लाता है, बल्कि इसे और भी सुंदर बनाता है.

यह भी पढ़ें-

Skin Care: सर्दियों के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Coconut Milk in Beauty Routine: कोकोनट मिल्क को बनाएं ब्यूटी रूटीन का हिस्सा और पाएं ढेरों फायदे

Vitamin E: विटामिन ई आपके ब्यूटी रूटीन के लिए है जादुई तत्व, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Mustard Seeds For Hair & Skin: बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं सरसों के बीज या राई

Kesar Oil for Skin & Hair: त्वचा, बालों की खूबसूरती के लिए जानें, कैसे घर पर बनाएं केसर ऑयल, कैसे करें इस्तेमाल...?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com