पीले रंग के इस खट्टे फल को तेल में मिलाकर लगाएं, 30 दिन में बाल हो जाएंगे घुटनों तक, नहीं होगा हेयर फॉल

Benefits of Lemon for hair: अगर आप भी अपने बालों के ग्रोथ को लेकर परेशान रहते हैं तो आज से टेंशन फ्री हो जाएं. इस एक खट्टी चीज को अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर लगाने से आपके बाल लंबे, काले और घने बन जाएंगे.

पीले रंग के इस खट्टे फल को तेल में मिलाकर लगाएं, 30 दिन में बाल हो जाएंगे घुटनों तक, नहीं होगा हेयर फॉल

Lemon for Hair Growth: नेचुरली हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे लगाएं अपने बालों में नींबू.

खास बातें

  • आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है नींबू.
  • कुछ बूंद लगा लेने से हेयर ग्रोथ की रफ्तार हो जाएगी दोगुनी.
  • इन चीजों में मिलाकर लगाया तो दिखेगा सबसे ज्यादा असर.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में अपने बालों का खास देखभाल करना बहुत जरूरी है. अगर बालों को सही नरिशमेंट और पोषण मिलेगा तो आपके बाल कभी नहीं टूटेंगे या झड़ेंगे. वैसे तो बाजार में मिलने वाले सारे हेयर प्रोडक्ट्स केमिकल बेस्ड (Chemical Based hair products) ही होते हैं. इसलिए आप अपने बालों की देखभाल सबसे अच्छी तरह से घर पर ही कर सकते हैं. इसके लिए सरसों तेल (Mustard Oil) और एलोवेरा (Aloe Vera) से भी ज्यादा फायदेमंद आपके लिए नींबू (Lemon) हो सकता हैं. जी हां, खट्टी नींबू (Sour Lemon) की बूंदे आपके बालों को सही नरिशमेंट और पोषण दे सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप अपने बालों में नींबू को किन चीजों के साथ मिलाकर यूज कर सकते हैं.

Chest Opening Yoga: फेफड़े लें सके अच्छे से सांस और हमेशा रहें हेल्दी तो आज से करें यह योगासन

नींबू के साथ इन चीजों को मिलाकर अपने बालों में लगाएं | Apply Lemon Juice on hair

सरसों तेल और नींबू

सरसों के तेल से बालों को बहुत फायदा पहुंचता है. इससे शाइन और नरिशमेंट (Shine and Nourishment) बना रहता है. लोकिन अगर आपने इसमें नींबू के रस को मिलाकर अपने बालों में लगाया तो इससे आपके बाल घने और लंबे हो जाएंगे. साथ ही ये मजबूती भी देता है.

नींबू पानी

नींबू पानी (Lemon Water) जितना स्वाद में अच्छा लगता है उतना ही आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. हल्के गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिलाकर अगर आप अपने बाल धोएंगे तो इससे बाल मजबूत बनते हैं. साथ ही इससे स्कैल्प पर जमी गंदगी भी अच्छी तरह से धुल जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

एलोवेरा जेल

स्किन के लिए रामबाण माना जाने वाला एलोवेरा आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपके बालों के लिए फायदेमंद है. हेयर केयर (Hair Care) के लिए एलोवेरा जेल में नींबू (Aloe Vera and Lemon) का रस मिलाकर लगाएं. इससे आपके स्कैल्प को अच्छा मॉइस्चर (Scalp) मिलता है.

शहद

अगर आप रुसी (Dandruff) से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो शहद के साथ नींबू के रस (Honey and Lemon Juice) को मिलाकर लगा सकते हैं. अधिक बेहतर रिजल्ट के लिए आप शहद में जैतून के तेल को मिलाकर लगा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा समय तक बालों में लगाकर ना छोड़े.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.