Lemon grass की चाय के हैं कई फायदे, पोषक तत्वों से है भरपूर,यहां जानिए इसके लाभ

Home remedy for health : लेमन ग्रास एक जड़ी बूटी है जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है.

Lemon grass की चाय के हैं कई फायदे, पोषक तत्वों से है भरपूर,यहां जानिए इसके लाभ

Lemon grass की चाय पीने से वजन तेजी से घटता है.

खास बातें

  • इसके पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होगा.
  • इसके पीने से वजन भी घटेगा.
  • इसके पीने से स्किन भी अच्छी रहेगी.

lemon grass tea benefits : लेमन ग्रास एक ऐसी औषधि है जिससे कई तरह की बीमारियों में फायदा पहुंचता है. आयुर्वेदिक नुस्खों (ayurvedic remedy) को जरिए आप अपने  शरीर को रोग मुक्त कर सकते हैं. आप सुबह में इसकी चाय का अगर सेवन करती हैं तो आपके लिए फायदेमंद होगा. इससे कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन तक कंट्रोल में रहेगा, तो चलिए जानते हैं लेमन ग्रास के फायदे क्या क्या हैं. लेमन ग्रास एक जड़ी बूटी है जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है.

लेमन ग्रास चाय पीने के फायदे

- लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में दो बूंद लेमनग्रास ऑयल को मिलाकर पीने से शरीर विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है और शरीर का खून भी साफ होता है.

- इसके सेवन से तनाव, चिंता दूर होती है. इससे शरीर में अगर सूजन रहती है तो कम होती है. लेमन ग्रास टी फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है, जिससे शरीर में सूजन गायब हो जाती है.

- यह चाय उल्टी मोशन, पेट दर्द जैसी समस्या में राहत देने का काम करती है. इससे शरीर का वजन भी कम होता है. अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो इसको पी सकती हैं. इसकी चाय बनाने के बाद इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू, सेंधा नमक मिला सकते हैं. लेमन ग्रास किडनी को भी साफ करने का काम करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

>

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com