जानिए, घर पर कैसे बनाएंगे Rice Water Toner और क्या हैं इसके Beauty Benefits

त्वचा पर होने वाले किसी भी नुकसान से बचने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना है. ऐसा ही एक अद्भुत प्राकृतिक घटक है चावल का पानी टोनर (rice water toner), जिसे आप बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकते हैं.

जानिए, घर पर कैसे बनाएंगे Rice Water Toner और क्या हैं इसके Beauty Benefits

जानिए, घर पर कैसे बनाएंगे Rice Water Toner और क्या हैं इसके Beauty Benefits

Rice Water Toner: हमारे चेहरे की त्वचा हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील भागों में से एक है. इसलिए त्वचा को हमेशा अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है. हालांकि, हम में से ज्यादातर लोग केमिकल बेस्ड स्किनकेयर प्रोडक्ट पर भरोसा करते हैं, जो एक तरह से हमारी त्वचा की बनावट को नुकसान पहुंचाते रहते हैं. इसी नुकसान से बचने के लिए हम में से ज्यादातर लोग घरेलू और प्राकृतिक उत्पादों पर भरोसा करते हैं. इस सब नुकसान से बचने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना है. कई लोगों के लिए यह चमत्कार कर सकता है और अगर वे बेहतर रिजल्ट नहीं देते, तो त्वचा पर इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है. ऐसा ही एक अद्भुत प्राकृतिक घटक है चावल का पानी टोनर (rice water toner),  जिसे आप बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकते हैं और कई तरीकों से यह आपकी त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है...

Rice Water Health Benefits: चावल का पानी पीने से आपके शरीर में होंगे ये 5 फायदे

चावल का पानी टोनर(Rice Water Toner) कैसे बनाएं ?

आपको चाहिए-

आधा कप चावल

आधा कप पानी

बनाने का तरीका-

-सबसे पहले एक बाउल में चावल डालें. फिर इसे अच्छी तरह से धो लें.

-उसी बाउल में पानी डालें. इसे रात भर भीगने दें.

-अगली सुबह चावल को पानी में डुबो कर रखें.

- उपयोग के लिए इस चावल के पानी को स्प्रे बोतल में डालें.

Rice Water For Hair: बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है चावल का पानी, इस आसान तरीकों से करें इस्तेमाल

rice water

Photo Credit: iStock

चावल के पानी के टोनर(Rice Water Toner) का उपयोग करने के Beauty Benefits-

उम्र बढ़ने के संकेत रोकता है

कई बार काम का प्रेशर, तवान और भागदौड़ की वजह से हम अपनी त्वचा की सही देखभाल नहीं कर पाते, जिसकी वजह से  समय से पहले ही हमारी त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेत दिखने लगते हैं. इससे बचने के लिए  लगभग हर दिन चावल के पानी के टोनर का उपयोग करें, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ आता है जो एंजाइम की गतिविधि को बाधित कर सकता है, जो कि इलास्टिन नामक त्वचा के एलास्टिसिटी को नुकसान पहुंचाता है.

मुँहासे कम करता है

लोग अपने चेहरे पर होने वाले मुंहासों की वजह से तनाव में आ जाते हैं और परेशान रहते हैं. त्वचा के लिए स्वस्थ भोजन खाने और नियमित रूप से एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन का पालन करने के अलावा, चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए आप चावल के पानी का टोनर स्प्रे कर सकते हैं. यह प्राकृतिक टोनर आपकी स्किन को फायदा पहुंचाएगा.

Rice Water Benefits: क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? अब से न करें ऐसा, रोजाना पीने से स्वास्थ्य को मिलते हैं 7 शानदार फायदे!

आपकी त्वचा को ढाल देता है

शरीर की ऊपरी परत, यानी त्वचा विभिन्न प्रकार की विपरीत परिस्थितियों से जैसे संक्रमण, वायरस, कठोर उत्पाद और सूरज की रोशनी से निपटने के लिए एक प्राकृतिक एजेंट है. त्वचा को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करना आवश्यक है. चावल के पानी के स्प्रे से त्वचा के प्राकृतिक अवरोध में सुधार और मरम्मत होती है. सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचने से बचाएगी, साथ ही साथ इसे अंदर से ठीक भी करेगी.

सनबर्न को ठीक करता है


ज्यादा तेज धूप से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है. कई बार त्वचा को बाहरी रूप से सामान्य परिदृश्य में वापस लाने में हफ्तों लग जाते हैं. और आंतरिक रूप से भी त्वचा को नुकसान हो सकता है. चावल का पानी टोनर अद्भुत है क्योंकि यह न केवल लालपन को हटाता है, बल्कि त्वचा को वापस टाइट और टोन भी करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगर आप भी अपनी त्वचा के लिए ऐसे प्राकृतिक उपाय खोज रहे हैं, तो आज से ही अपने ब्यूटी रूटीन में चावल के पानी टोनर(Rice Water Toner) को जरूर शामिल करें.