Periods के दौरान हैवी Bleeding से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बहुत ज्यादा ब्लीडिंग (Bleeding) उनमें से एक कारण है. पीरियड्स के दौरान ज़्यादा ब्लीडिंग हो और यह कई दिनों तक भी रहे तो सावधान हो जाएं. हम आपको कुछ नेचुरल तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप हैवी ब्लीडिंग रोक सकती हैं.

Periods के दौरान हैवी Bleeding से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

Periods के दौरान हेवी ब्लीडिंग रोकेंगे ये आसान टिप्स

खास बातें

  • पीरियड्स में होने वाले हैवी फ्लो से परेशान हैं, तो इन सुझाव को अपनाएं
  • पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग से हैं परेशान ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम
  • पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग रोकेंगे ये आसान टिप्स
नई दिल्ली:

Heavy Menstrual Bleeding: यूं तो पीरियड्स महिला में होने वाली एक स्वाभाविक और नेचुरल प्रक्रिया है, लेकिन अगर यह ज्यादा हो तो टेंशन हो जाती है. कई महिलाओं और लड़कियों में पीरियड्स (Periods) के दौरान इतनी ज़्यादा ब्लीडिंग होती है कि उन्हें दिन में कई बार पैड्स और कपड़े तक बदलने पड़ जाते हैं. ऐसी स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इस बारे में तुरंत गाइनकॉलजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. हर महीने महिलाएं भावनात्मक बदलावों के दौर से गुज़रती हैं, उस पर पीरियड्स यानी माहवारी का उनके दिलो-दिमाग पर भी असर पड़ता है.

पीरियड्स (Periods) के लक्षण अक्सर उन्हें परेशान करते हैं, कभी-कभी तो इन्हें सहना भी मुश्किल हो जाता है और अगर इन सब के साथ हैवी फ्लो है, तो परेशानी और अधिक बढ़ जाती है. अगर आपको एक दो घंटे के अन्दर पैड बदलना पड़ रहा है या आपके पीरियड्स एक हफ्ते से ज्यादा समय तक रहते है, तो यह हैवी ब्लीडिंग माना जाता है. अक्सर फाइब्रायड, रसौली, ट्यूमर जैसी बीमारियों के कारण पीरियड्स (Periods) में हैवी ब्लीडिंग (Bleeding) होती है. हालांकि, कुछ लड़कियों में हैवी ब्लीडिंग का कारण कुछ समय के लिए हार्मोन में होने वाला बदलाव भी होता है.

98ksvpoo

ज्यादा ब्लीडिंग (Bleeding) होने के कारण

  • आयरन की कमी.
  • सर्वाइकल पॉलिप.
  • ल्यूपस.
  • हार्मोन में होने वाला बदलाव.
  • फाइब्रायड.
  • रसौली.

इन सुझावों से ले सकती हैं मदद

  • सही सैनिटरी पैड चुनें.
  • माहवारी के दौरान हाइजीन पर विशेष ध्यान दें.
  • अपने आहार में आयरन शामिल करें.

periods 620x350

ज्यादा ब्लीडिंग रोकने के घरेलू तरीक

अगर आपको कुछ दिनों के लिए हैवी फ्लो रहता है, तो आपमें खून की कमी हो सकती है. ऐसे में सामान्य से 4-6 कप ज्यादा पानी पीएं. इलेक्ट्रोलाइट सोल्यूशन का इस्तेमाल करें, ज्यादा पानी को संतुलित करने के लिए आहार में नमक की मात्रा बढ़ाएं.

एक कप उबलते पानी में दालचीनी की एक स्टिक द्वारा तैयार चाय पीरियड्स (Periods) में होने वाला हैवी ब्लीडिंग के लिए बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है. आप वैकल्पिक रूप से इसमें दालचीनी की छाल से निकली कुछ बूंदों को भी मिला सकती हैं. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है.

कुछ मिनट पानी में अदरक को उबालकर तैयार मिश्रण पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग (Bleeding) को रोकने में मदद करता हैय इस मिश्रण को आप चीनी या शहद की मदद से मीठा भी कर सकती हैं. इस मिश्रण को आप भोजन करने के बाद दिन में तीन बार ले सकती हैं.

93p3pnl8

विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं. यह विटामिन शरीर में आयरन को सोखने में मदद करता है. आप नींबू, आंवला, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल और सब्जियां खा सकते हैं. कीवी, ब्रोकली, टमाटर और स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी होता है.

रोजाना एक वक्त का खाना लोहे के बर्तन में पकाकर खाएं ताकि आयरन की प्रचुर मात्रा शरीर के अंदर जा सके.

धनिया महिलाओं में पीरियड्स (Periods) संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है. अगर पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग (Bleeding) नॉर्मल से ज्यादा हो तो आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिया के बीज डालकर उबालें और इसमें शक्कर मिला लें. पीरियड्स के दौरान इस काढ़े का सेवन हैवी ब्लीडिंग को रोकने के सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com