विज्ञापन

घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल में डालें यह एक चीज, गर्म करके लगाएं और फिर देखें असर 

Knee Pain Home Remedies: अगर आप भी घुटनों के दर्द से अक्सर ही परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह इस तकलीफ से मिल सकती है राहत. यहां बताया नुस्खा असरदार साबित होता है. 

घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल में डालें यह एक चीज, गर्म करके लगाएं और फिर देखें असर 
Mustard Oil For Knee Pain: इस तरह मिलेगी घुटनों के दर्द से राहत.

Knee Pain: उम्र बढ़ने के कारण, पोषक तत्वों की कमी, सही पोश्चर में ना बैठने और कहीं पैर टकरा जाए तो उस वजह से भी घुटनों में दर्द रहने लगता है. घुटनों में दर्द की वजह से सूजन हो जाती है और व्यक्ति को चलने-फिरने और उठने-बैठने में दिक्कत होने लगती है. इस तकलीफ को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखा जा सकता है. यहां सरसों के तेल (Mustard Oil) का भी एक ऐसा ही उपाय दिया जा रहा है जिसे आजमाने पर घुटनों में होने वाले दर्द से राहत मिल जाती है. यहां जानिए सरसों के तेल में क्या डालकर घुटनों की मालिश करें जिससे दर्द दूर होने लगे. 

डॉक्टर ने बताया पैरों से कैसे पहचानें बीमारियां, आपके Feet देते हैं ये संकेत

घुटनों के दर्द के लिए सरसों का तेल | Mustard Oil For Knee Pain 

घुटनों के दर्द पर यह नुस्खा बेहद कमाल का साबित होता है. सरसों के तेल के गुण दर्द को कम करने में असर दिखाते हैं. एक कटोरी में सरसों का तेल लें और इसमें कुछ कलियां लहसुन (Garlic Cloves) की डाल लें. लहसुन और सरसों के तेल को साथ गर्म करने के बाद तेल को आंच से उतार लें. लहसुन अच्छे से पक जाना चाहिए. इस तेल को हल्का गर्म घुटनों पर लगाएं और मालिश करें. इस तेल से दर्द कम होने लगता है.

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में घर की कई चीजें काम आ सकती हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अदरक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अदरक को पानी में उबालकर इस पानी का सेवन करने पर घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है. 

हल्दी का लेप बनाकर घुटनों पर लगाने या फिर हल्दी वाला दूध पीने पर भी घुटनों के दर्द से राहत मिलती है. हल्दी (Turmeric) में पानी मिलाकर या फिर इसे सरसों के तेल के साथ गर्म करके घुटनों पर मल सकते हैं. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को खींचने में मदद करते हैं. 

नारियल के तेल से भी घुटनों का दर्द कम करने की कोशिश की जा सकती है. नारियल के तेल का सेवन करने पर भी फायदा मिलता है. वहीं, नारियल के तेल को हल्का गर्म करके घुटनों की मालिश करने से भी दर्द से राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Banana benefits : 1 महीने लगातार खाएंगे केला तो दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल में डालें यह एक चीज, गर्म करके लगाएं और फिर देखें असर 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com