घर में खटमलों ने मचा रखा है आतंक तो इन टिप्स को ट्राई कीजिए, कम समय में मिलेगा छुटकारा

Khatmal Bhagane Ke Upay : क्या आपके घर में खटमल ने जमा लिया है डेरा तो दादी नानी का यह घरेलू उपाय आजमाकर देखिए. फिर नजर नहीं आएंगे एक भी खटमल.

घर में खटमलों ने मचा रखा है आतंक तो इन टिप्स को ट्राई कीजिए, कम समय में मिलेगा छुटकारा

Bed Bugs : खटमल इस तरह से जाएंगे भाग, बस करने होंगे यह उपाय.

खास बातें

  • खटमल से परेशान हैं.
  • तो यह घरेलू नुस्खे आजमा लीजिए.
  • सारे भाग जाएंगे घर से दूर.

Tips to remove bed bugs: अक्सर सीलन, धूप की कमी और हाइजीन की कमी के चलते बिस्तर में खटमल (bedbugs) पनप जाते हैं और रात को जब आप बिस्तर पर चैन की नींद लेने जाते हैं तो ये काट काट कर आपको बेहाल कर डालते हैं. खटमल नींद तो खराब करते ही हैं, साथ ही ये आपकी सेहत के लिए भी खतरा है. ऐसे में अगर आपके घर में भी खटमलों का आतंक है और आप कई तरह उपाय करके थक चुके हैं तो कुछ और आसान उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. इन आसान टिप्स (bed bugs removal tips)की मदद से खटमलों का नामों निशान तक मिट जाएगा. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

खटमल दूर करने के आसान टिप्स (Tips to remove bed bugs)

  • अगर आपको खटमल भगाने हैं तो विनेगर यानी सिरका काफी काम आ सकता है. जिस बिस्तर या सामान में खटमल हैं, उसे कुछ देर धूप में रखें और वहां विनेगर डाल दें. आप चाहें तो विनेगर को स्प्रे की बोतल में भरकर भी वहां छिड़क सकते हैं. हाई टैंपरेचर और विनेगर की महक से खटमल बिस्तर छोड़कर बाहर आ जाएंगे.
keihvef
  • खटमल भगाने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी काम आता है. बिस्तर की दरारों में , रजाई गद्दों और लकड़ी के सामान पर बेकिंग सोडा डालने पर भी खटमल दफा हो जाते हैं. 
  • नीम के पत्ते और नीम का तेल भी खटमल भगाने का एक आसान और कारगर उपाय है. नीम के पत्तों को खटमल के अड्डों पर रख दीजिए. आप चाहें तो नीम के तेल का स्प्रे कर सकते हैं. इससे खटमल परेशान होकर भाग जाएंगे. 
  • m0scse9o
  • दालचीनी के प्रयोग से भी खटमल भाग जाते हैं. इसके लिए आपको एक बर्तन में दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और लौंग को कूट कर पानी में उबाल लेना है. इसे खूब उबालिए ताकि पानी उबल उबल कर आधा रह जाए. अब इस पानी को स्प्रे की बोतल में भरकर खटमलों के अड्डों पर स्प्रे कीजिए. कमरे का टैंपरेचर उस दौरान हाई रखिए. कुछ ही देर में खटमल मर जाएंगे.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.