विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह खाली पेट किशमिश पानी पीने के हैं 5 बड़े फायदे, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

Benefits Of Raisins : इसमें विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर भी होता है. इस ड्राई फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं.

Read Time: 3 mins
सुबह खाली पेट किशमिश पानी पीने के हैं 5 बड़े फायदे, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं
माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार हो सकता है.

Kishmish water benefits : ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट सादा पानी पीते हैं, ताकि शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाएं. लेकिन आप नॉर्मल वॉटर की बजाए किशमिश का पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट को साफ करने और बॉडी को डिटॉक्स करने के अलावा सेहत को 4 बड़े फायदे भी पहुंचाएगी. दरअसल, किशमिश पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर पाया जाता है. साथ ही इसमें विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर भी होता है. इस ड्राई फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट किशमिश डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इसके फायदे और पानी बनाने का तरीका.

खाने से पहले मशरुम धूप में रखने से विटामिन D जाता है बढ़? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई

कैसे बनाएं किशमिश पानी

घर पर किशमिश का पानी बनाना बहुत आसान है. इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए किशमिश को एक साफ कांच के जार या कंटेनर में रखें. अब इसके ऊपर पानी डालें, सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से भीग जाएं. जार या कंटेनर को ढक्कन या प्लास्टिक रैप से ढक दें और इसे रात भर या कम से कम 8 घंटे के लिए छोड़ दीजिए. सुबह में, इस पानी को एक गिलास में छान लें. फिर इसका सेव करें. 

किशमिश पानी के 4 फायदे

टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर में हो सकता है फायदेमंद

किशमिश के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों से बचाते हैं. ऐसा माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार हो सकता है.

आयरन की कमी करेगा पूरा

किशमिश का पानी आयरन (iron) की कमी के कारण होने वाली स्थितियों जैसे एनीमिया को रोकता है, जिसके लक्षणों में थकान, सांस की तकलीफ, पीली त्वचा और कमजोरी शामिल हैं.

इम्यून सिस्टम को करेगा बूस्ट

किशमिश में मौजूद विटामिन और खनिज प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से समग्र स्वास्थ्य को फायदा मिलता है.

स्किन में आएगा निखार

किशमिश का पानी पीने से आपकी स्किन में भी निखार आएगा. इससे त्वचा की चमक दोगुना हो सकती है. यह आपके बालों के लिए भी हेल्दी माना जाता है. इससे आपकी बॉडी भी हाइड्रेट होगी. यह पाचन को मजबूत रखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Diet: मॉनसून में एक भी बीमारी नहीं करेगी परेशान, अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स
सुबह खाली पेट किशमिश पानी पीने के हैं 5 बड़े फायदे, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
Next Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;