सर्दियों में पुरुष भी रखें अपनी स्किन का खयाल, इन तरीकों से बचाएं खुद को

अगर आप ऑयल क्लियर फेशवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. इससे इस ड्राई सीजन में आपकी स्किन और भी ड्राई हो जाएगी.

सर्दियों में पुरुष भी रखें अपनी स्किन का खयाल, इन तरीकों से बचाएं खुद को

जब भी मौसम करवट लेता है तो इसका असर कहीं न कहीं हमारी जिंदगी पर भी पड़ता है. सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, सुबह और शाम ठंडी हवा के थपेड़े शरीर पर लगते हैं. यह हवा ठंड के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए रूखापन भी लाती है. जिससे कई तरह की स्किन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि जिन लोगों को स्किन संबंधी ज्यादा सम्याएं नहीं होती हैं, उन पर इन सर्द हवाओं का ज्यादा असर नहीं होता है. लेकिन ड्राई स्किन वाले लोगों को इस सीजन में सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है. आमतौर पर महिलाओं को स्किन केयर के लिए ज्ञान दिया जाता है. लेकिन पुरुषों की स्किन केयर भी उतनी ही जरूरूी है, जितनी महिलाओं की. पुरुष सर्दियों के इस मौसम में इन तरीकों को अपनाकर अपनी स्किन को रूखेपन से बचा सकते हैं.

सही फेसवॉश का इस्तेमाल
घर से बाहर निकलने पर सभी को धूल, मिट्टी और प्रदूषण से रोजाना दो चार होना पड़ता है. यह समस्याएं तो हर सीजन में होती हैं, लेकिन सर्दियों में स्किन के लिए ये सभी काफी हानिकारक साबित हो सकती हैं. इनसे निपटने के लिए आमतौर पर फेसवॉश का यूज किय जाता है. लेकिन ऐसे में अगर आप ऑयल क्लियर फेशवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. इससे इस ड्राई सीजन में आपकी स्किन और भी ड्राई हो जाएगी. इसीलिए सही फेसवॉश का इस्तेमाल बेहद जरूरी है.

हमेशा बैग में रखें मॉइश्‍चराइजर 
पुरुष जब भी घर से बाहर निकलें तो पूरी बॉडी में मॉइश्‍चराइजर लगाना न भूलें. सर्दियों में स्किन बार-बार ड्राई हो जाती है, इसीलिए अपने बैग में भी हमेशा मॉइश्‍चराइजर रखें. जब भी आपको अपने चेहरे पर या हाथों पर रूखापन महसूस हो मॉइश्‍चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन में नमी बरकरार रहेगी. 
 


शरीर को ढ़ककर रखें
इस सर्द मौसम के दौरान स्किन में ड्राइनेस की समस्या सीधे हवा के संपर्क में आने से भी होती है. इसीलिए कोशिश करें कि आपके शरीर का कम से कम हिस्सा हवा के संपर्क में आए. अगर आप बाइक राइड करते हैं तो हेलमेट को पूरा नीचे तक पहनें और गले और चेहरे पर मफलर लपेटकर चलें. इसके अलावा हाथों के लिए ग्लब्ज लेना न भूलें. इससे जहां आप ठंड से भी बचे रहेंगे, वहीं आपकी स्किन पर भी हवा का कोई असर नहीं होगा.
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com