विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2022

करवाचौथ पर इन चीजों से करें घर पर ही देसी फेशियल, निखार से चमक उठेगा आपका चेहरा 

Karwa Chauth 2022: करवाचौथ से पहले घर पर फटाफट कर लीजिए यह देसी फेशियल. ना लगाने पड़ेंगे पार्लर के चक्कर और ना ही खर्च करने होंगे पैसे. 

Read Time: 4 mins
करवाचौथ पर इन चीजों से करें घर पर ही देसी फेशियल, निखार से चमक उठेगा आपका चेहरा 
Karwa Chauth Skin Care: इस तरह दिखेगा करवाचौथ के दिन चेहरे पर निखार. 

Karwa Chauth: करवाचौथ के दिन हर महिला चाहती है कि वह इतनी खूबसूरत दिखे कि हर कोई बस उसी को निहारता रह जाए. खासकर पति से तारीफ सुनने का ख्याल ही मन को खुश कर देता है. लेकिन, इस दौरान पार्लर में भीड़ भी बहुत होती है और जेब पर मार पड़ती है सो अलग. अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर ही दही (Curd) के इस्तेमाल से किया जाने वाला देसी फेशियल (Facial) जिससे चांद सा चमकदार दिखने लगेगा आपका चेहरा. 

घर पर करवाचौथ के लिए फेशियल | Facial at Home for Karwa Chauth 

दही ना सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट करता है बल्कि निखार के लिए भी जाना जाता है. यह स्किन पर कसावट बनाए रखता है, साथ ही त्वचा को जरूरी नमी भी देता है. निम्न तरह से करें दही से फेशियल. 

करें क्लेंज 


त्वचा को क्लेंज यानी ठीक तरह से साफ करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा दही लेकर चेहरे पर मलना शुरू करें. हल्के हाथ से दही को चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए लगाएं और 3 से 4 मिनट के बाद चेहरा धो लें. 

स्क्रब के लिए 


दही से स्किन को स्क्रब (Scrub) करने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच ही चावल का आटा (Rice Flour) मिलाएं. इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर चेहरे पर एक से दो मिनट तक मलें और उसके बाद धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रब कभी भी बहुत ज्यादा देर तक नहीं किया जाता और स्किन पर हल्के हाथ से ही मला जाता है ताकि स्किन खुरदरी ना हो जाए. 

बनाएं फेस पैक 

दही से फेस पैक (Curd Face Pack) बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच दही निकाल लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी डालकर मिला लें और चेहरे पर लगाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें. आपको चेहरे पर निखार नजर आएगा. चेहरा धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 


दही की खासियत है कि उससे एक या दो नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाए जा सकते हैं. अगर आपको स्किन पर बड़े-बड़े गड्ढे नजर आते हैं तो इसके लिए आप दही के साथ टमाटर मिलाकर भी लगा सकते हैं. एक कटोरी में दही लेकर एक टमाटर का रस मिला दें. अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखें और फिर चेहरा धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

‘मजा मा' फिल्म की स्टारकास्ट से एनडीटीवी की खास बात, यहां देखिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
करवाचौथ पर इन चीजों से करें घर पर ही देसी फेशियल, निखार से चमक उठेगा आपका चेहरा 
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;