कमजोर आंख वाले रोज सुबह नंगे पांव करें ये काम, तेज हो जाएगी रोशनी

Health tips : आपको यहां पर हम एक यहां पर कुछ और तरीके भी बताने वाले हैं जिससे आपकी आंख की रोशनी मजबूत होगी, तो आइए जानते हैं. 

कमजोर आंख वाले रोज सुबह नंगे पांव करें ये काम, तेज हो जाएगी रोशनी

Eye sight : इसके अलावा आप रोज सुबह में गुलाबजल और आंवले के पानी से आंखों को धोएं.

Weak eye sight : अगर आपकी आंख की रोशनी दिन पर दिन कमजोर पड़ रही है तो फिर आपको अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. आपको अपनी डाइट (diet for weak eye sight) में चुकंदर, गाजर, सेब, संतरे, पालक,  ब्रोकली, टमाटर और नारियल पानी (coconut oil) शामिल करना चाहिए. इसके अलावा आपको यहां पर कुछ और तरीके भी बताने वाले हैं जिससे आपकी आंख की रोशनी (boost weak eye sight) मजबूत होगी, तो आइए जानते हैं. 

आंख की रोशनी कैसे करें मजबूत

- रोज सुबह 4 से 5 बजे के बीच आप नंगे पांव घास पर चलते हैं आधे घंटे तो इससे आंख की रोशनी तेज होगी. इससे आपकी आंखों पर चढ़े चश्मे का नंबर कम होगा.

- वहीं, अनुलाम-विलोम करने से भी आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी. हर दिन सिर्फ 10 से 15 मिनट तक आपको ये योगासन करना है. इसके अलावा आप रोज 15 मिनट की वॉक भी करें. 

- इसके अलावा आप रोज सुबह में गुलाबजल और आंवले के पानी से आंखों को धोएं. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो फिर आंख की रोशनी मजबूत होने लगेगी.

- आप रोज रात में अगर सरसों के तेल से तलवों की मालिश करती हैं तो, इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे आंख की रोशनी में काफी हद तक सुधार आता है. तो अब से आप इन नुस्खों को अपनाकर अपनी आंख की रोशनी को बूस्ट करिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.