विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2022

क्या आपके बाल भी कम उम्र में हो गए हैं सफेद, तो इसके पीछे के ये कारण होते हैं जिम्मेदार, यहां जानें

Grey hair causes : बढ़ती उम्र में बालों का सफेद होना समझ आता है लेकिन कम उम्र में ऐसा होना चिंता का कारण बनता है. इस लेख में इसके पीछे के कारणों के बारे में बताया जा रहा है.

Read Time: 4 mins
क्या आपके बाल भी कम उम्र में हो गए हैं सफेद, तो इसके पीछे के ये कारण होते हैं जिम्मेदार, यहां जानें
White hair का कारण आनुवांशिकी भी हो सकता है.

White hair : बालों के रंग से आपकी उम्र का पता लगता है. अगर आपके बाल का रंग काले से सफेद हो रहा है मतलब आप बूढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं. लेकिन जब ये 19-20 साल की उम्र में ही सफेद (Grey hair cause) होने लग जाए तो समझ जाइए आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो रही है, जो बालों को सेहतमंद रखने का काम करते हैं या फिर आपकी दिनचर्या में गड़बड़ी है. तो इस लेख में आज हम बात करेंगे आखिर कम उम्र में बालों के सफेद या ग्रे होने के पीछे का कारण क्या है. 

नवरात्रि में उठाना चाहती हैं डांडिया और गरबा नाइट का आनंद तो निकल पड़िए दिल्ली के इन इवेंट्स में

बाल सफेद कम उम्र में होने का कारण

  • अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो मतलब आपके बॉडी में रंग बनाने वाली सेल्स ने पिंगमेंट बनाना कम कर दिया है. वहीं, बालों में नेचुरल हाइड्रोजन पराक्साइड का एकत्रित होना भी बालों की सफेदी का कारण बनता है. वहीं, आनुवांशिकी कारण भी हो सकता है कम उम्र में बालों के सफेद होने का. इसके अलावा इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण भी बालों में सफेदी आने लगती है.

सफेद बाल को कैसे रोकें

  • अगर आप अपने बालों को सफेद होने से रोकना चाहती हैं तो आवंले का सेवन करें. इसके अलावा मेथी के बीज भी बालों को पोषण देने में मदद करते हैं और विटामिन सी फूड भी आपके बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. 

  • इसके अलावा आप मेहंदी में कॉफी मिलाकर भी बालों को प्राकृतिक तरीकों से काला कर सकती हैं.केला भी बालों को काला करने में बहुत लाभकारी है.

  • इमली के हरे पत्तों का इस्तेमाल आप बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं. यह नेचुरल हेयर डाई का काम करता है. बस आपको एक कटोरी इमली के पत्तों को पानी से साफ करके उसका पेस्ट बना लेना है. अब इस पेस्ट में दही मिलाएं पेस्ट से अधिक मात्रा में. फिर इस जड़ तक में लगाएं अच्छे से और मसाज करें. इस हेयर पैक को आप एक घंटे लगभग बाल में लगा रहने दें.  फिर साफ पानी से धो लें.

रोजाना सुबह में जरूर खाएं भीगी हुई किशमिश, इनके लाभ जानकर चौंक जाएंगे आप

  • आयुर्वेद की मानें तो प्याज के रस में मौजूद पोषक तत्व बाल की सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं. जरूरी नहीं है कि जब समस्या हो तो तभी आप बालों में इसे लगाएं आप 10-15 दिन के अंतराल में बालों को और सुंदर बनाने के लिए भी लगा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन एयरपोर्ट ब्लैक ड्रेस में आईं नज़र, लगी बेहद खूबसूरत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
क्या आपके बाल भी कम उम्र में हो गए हैं सफेद, तो इसके पीछे के ये कारण होते हैं जिम्मेदार, यहां जानें
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com