रोजाना सुबह में जरूर खाएं भीगी हुई किशमिश, इनके लाभ जानकर चौंक जाएंगे आप

Raisins benefits : किशमिश को सुबह में भिगाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है. ऐसे में हम आपको आज इसके बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आप भी अपनी सेहत को बेहतर बना सकें.

रोजाना सुबह में जरूर खाएं भीगी हुई किशमिश, इनके लाभ जानकर चौंक जाएंगे आप

Kishmish को सुबह में खाली पेट भिगोकर खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है.

खास बातें

  • आंखी की रोशनी मजबूत होती है इससे.
  • दांत भी मजबूत होते हैं.
  • हड्डियों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Kishmish ke fayde : ड्राई फ्रू्ट्स खाने के फायदो के बारे में हमें दादी नानी बचपन से ही बताती हैं. बादाम खाने (almond) से दिमाग तेज होता है. पढ़ाई के दौरान तो लगभग सभी ने भिगे हुए बादाम खाए होंगे सुबह में. अमूमन लोग सूखे मेवे (dry fruits) को भिगाकर ही खाते हैं इससे यह शरीर में अच्छे से अवशोषित हो जाते हैं. आज हम मेवे के बारे में बात कर रहे हैं तो बता दें कि किशमिश को सुबह में भिगाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं जिसके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है. ऐसे में हम आपको आज इसके बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आप भी अपनी सेहत को बेहतर बना सकें.

किशमिश खाने के फायदे | What is the benefits of soaked raisins

आयरन की कमी करे दूर

किशमिश को सुबह में खाली पेट भिगोकर खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. जिन लोगों के शरीर में हिमोग्लोबिन की समस्या है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

कितनी खानी चाहिए

adv50rd8

किशमिश को ज्यादा खाने से मोटापा, ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए रोजाना 5 से 10 किशमिश ही खाएं. किशमिश बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए. इससे शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होता है उनका.

दांत और हड्डियां होंगी मजबूत

4d82dn38

किशमिश खाने से दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं, इसका सेवन स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को जरुर करना चाहिए. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत जैसे-कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कई तरह के विटामिंस, कॉपर, प्रोटीन, पोटैशियम आदि.

आंख होती है मजबूत

gd9d37e8

अगर आपके आंख की रोशनी कमजोर पड़वे लगी है तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए. क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा, कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा यह भूख ना लगने की भी समस्या से निजात दिलाती है. इसमें पाया जाने वाला बोरोन दिमाग को शार्प बनाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन एयरपोर्ट ब्लैक ड्रेस में आईं नज़र, लगी बेहद खूबसूरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com