कोलेस्ट्रोल कम करने में काली मिर्च बहुत कारगर होता है, इन 3 तरीकों से आप रोज करें डाइट में शामिल

home remedy : आपको यहां पर कुछ होम रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल लेवल कम होगा.

कोलेस्ट्रोल कम करने में काली मिर्च बहुत कारगर होता है, इन 3 तरीकों से आप रोज करें डाइट में शामिल

आप काली मिर्च का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इससे भी आपका कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल होगा.

Kali mirch khane ke fayde : कोलेस्ट्रोल (cholesterol) की परेशानी आजकल लोगों में आम हो गई है. ऐसा गलत खान पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है. इससे आपकी हार्ट हेल्थ (heart health) पर बुरा असर पड़ता है. यह हार्ट अटैक (heart attack cause) के जोखिम को बढ़ाता है. ऐसे में आपको यहां पर कुछ होम रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल लेवल कम होगा. हम आपको काली मिर्च के फायदों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं बिना देर किए.आप काली मिर्च का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इससे भी आपका कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल होगा.

काली मिर्च के फायदे कोलेस्ट्रोल में - Benefits of black pepper in cholesterol

1- रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध में काली मिर्च मिलाकर पी लीजिए. यह आपको गहरी नींद देगा साथ ही शारीरिक क्षमताओं को भी बेहतर करेगा. काली मिर्च और शहद को साथ में खाते हैं तो आपका वजन तेजी से घटेगा. आप बस काली मिर्च को हल्का सा रोस्ट कर लीजिए, फिर शहद में मिक्स करके खा लीजिए. 

2- आप काली मिर्च का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इससे भी आपका कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल होगा. आप इसमें तुलसी का पत्ता भी एड कर सकते हैं. आप इस काढ़ा को छानकर एक कप में शहद या फिर नमक मिलाकर सिप-सिप करके पी सकते हैं. आप काली मिर्च का पाउडर खाने पर छिड़कर खा सकते हैं. आप इसका प्रयोग सलाद, चाट, सूप जैसी चीजों में छिड़कर कर सकते हैं. यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.