विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

एलोवेरा, खीरे और नींबू का रस से तैयार घोल पैरों पर 10 मिनट लगाइए, पैरों की टैनिंग एकदम हो जाएगी दूर

Dark Feet DIY: अगर आपके भी पैर काले हैं और इससे आपके कॉन्फिडेंस में कमी आ रही है तो घबराइए मत. आप इन चीजों का घर पर इस्तेमाल करके अपने पैरों को शीशे की तरह चमका सकते हैं.

Read Time: 4 mins
एलोवेरा, खीरे और नींबू का रस से तैयार घोल पैरों पर 10 मिनट लगाइए, पैरों की टैनिंग एकदम हो जाएगी दूर
Feet Cleaning DIY Tips: घर पर करें अपने काले पैरों को साफ.

Home Remedies for cleaning dirty feet: आज के समय में बड़ते प्रदूषण (Pollution) और तेज धूप के कारण स्कीन टैन (Skin Tan) हो जाती है और काली नजर आती हैं. लोग पूरे शरीर का तो ख्याल अक्सर रखते हैं मगर पैरों (Legs) पर ध्यान कम देते हैं. इसके कारण शॉर्ट ड्रेस पहनने का कॉन्फीडेंस (Confidence) नहीं आ पाता है. कई लोग अपने पैरों को डीटैन (detan) कराने के लिए पार्लर जाते हैं. लेकिन आप इन चीजों का इस्तेमाल करके घर पर ही अपने पैरों को डीटैन करके शीशे सा चमका सकते हैं. 

इन चीजों से चमक उठेंगे आपके पैर (These things can make your legs shine)

1. स्क्रब या प्यूमिस स्टोन

अपने पैरों को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है. साबुन और हल्के गर्म पानी की मदद से अपने पैरों को साफ करें. एक्सफोलिएट (Exfoliate) करने के लिए और पैरों से डेड स्कीन (Dead Skin) को हटाने के लिए अपने पैरों को स्क्रब (Scrub) करें या प्यूमिस स्टोन (Pumice Stone) से हल्के हाथों से रगड़ें.

Latest and Breaking News on NDTV
2. हल्दी-दही का मास्क

स्कीन के कालेपन को दूर करने में हल्दी (Turmeric) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. काले पैरों पर हल्दी और दही का मास्क (Turmeric Curd Mask) लगाना असरदार हो सकता है. इसे बनाने के लिए हल्दी पाउडर को दही में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इसे अपने पैरों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. थोड़े देर में इसे साफ पानी से धो लें.

3. नींबू रस और बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा (Baking Soda) में गंदगी काटने वाले गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके पैर कुछ ही दिनों में चमक उठेंगे. नींबू के रस और बेकिंग सोडा को एक बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. फिर इसे अपने पैरों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. बाद में इसे धो लें.

4. खीरा

खीरा (Cucumber) जितना फायदेमंद खाने में होता है उतना ही स्कीन के लिए अच्छा साबित होता है. पैरों की गंदगी को हटाने के लिए खीरे के पतले स्लाइस करके अपने पैरों पर 10-15 मिनट रखें. साथ ही आप खीरे का रस भी पैरों पर लगा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) स्कीन के लिए रामबाण होता है. ये स्कीन को उसकी खोई हुई नमी लौटाता है. पैरों पर ताजा एलोवेरा का जेल निकालकर लगाएं. इससे स्कीन सॉफ्ट होगी और नेचुरल चमक आएगी.

6. मॉइ्स्चराइजर

तेज धूप के कारण पैरों का स्कीन ड्राई और रफ हो जाता है. ऐसे में पैर के स्कीन को हमेशा मॉइस्चराइज (Moisturize) रखना जरूरी है. इसके लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर से अपने पैरों को रात में सोते समय मसाज करें. इससे स्कीन हाइड्रेट (Hydrate) भी रहेगी. 

                                                                                                 (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
एलोवेरा, खीरे और नींबू का रस से तैयार घोल पैरों पर 10 मिनट लगाइए, पैरों की टैनिंग एकदम हो जाएगी दूर
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;