चेहरा झुर्रियों से भर गया है और क्रीम या होम रेमेडी नहीं कर रही है काम, तो ये 3 योग आज से शुरू कर दें, चेहरा फिर हो जाएगा जवां

Best anti ageing yoga poses : एजिंग से हर कोई परेशान हैं, अगर आप भी झुर्रियों के लिए हर चीज लगा चुके हैं और आराम नहीं मिल रहा है तो आप ये 3 योग शुरू कर दें, कुछ ही दिनों में सारी एजिंग दूर हो जाएगी.

चेहरा झुर्रियों से भर गया है और क्रीम या होम रेमेडी नहीं कर रही है काम, तो ये 3 योग आज से शुरू कर दें, चेहरा फिर हो जाएगा जवां

एंटी एजिंग के लिए योग शुरू कर दीजिए कुछ ही दिनों में सारी झुर्रियां हो जाएंगी दूर.

खास बातें

  • चेहरे पर झुर्रियां बहुत ज्यादा हो गई हैं.
  • कोई भी दवा या रेमेडी काम नहीं कर रही है.
  • आज से शुरू कर दें यह योग.

Anti Ageing Yoga: फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों बहुत जरूरी हैं. खासकर योग (Yoga) इसमें काफी मददगार साबित हो सकता है. उम्र के साथ एजिंग संबंधी समस्याओं को कम करने में भी योग की मदद ली जा सकती है. योग एक्सपर्ट (Yoga Expert) के अनुसार योग हमें अपने मानसिक भावों में स्थिरता लाने में मदद करते हैं. नियमित योगाभ्यास से हमें टेंशन और एंग्जायटी जैसी परेशानियों को मैनेज करने में मदद मिलती है, जिसका असर फिजिकल हेल्थ पर भी पड़ता है. बढ़ती उम्र की फिटनेस (Fitness) संबंधी चुनौतियों को कंट्रोल करने और जवां बने रहने के लिए एंटी एजिंग योगासन (Anti Aging Yoga) की मदद ले सकते हैं.

पाना चाहती हैं लंबे और घने बाल तो एलोवेरा में इन पीले दानों को मिलाकर लगा लीजिए एक बार, Thick Hair पा लेंगी आप 

guvef0vg
बढ़ती उम्र की चुनौतियों के लिए योगासन (Anti Aging Yoga)

चक्की चलनासन ( Mill churning Pose)

चक्की चलनासन से अपर और लोअर बॉडी टोन होने के साथ साथ पैरों में होने वाले दर्द और अकड़न से भी राहत मिल सकती है. कमर के आसपास जमा बेली फैट भी कम होने लगता है. चक्की चलनासन करने के लिए जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को ट्रैंगल की आकार में आगे फैला लें. दोनों हाथों को आगे फैलाकर अंगुलियों को आपस में जोड़ लें. अब हाथों से पैर के अंगूठे को छूते हुए चक्की चलाने का अभ्यास करें.

नीम में बस इस एक चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो झाइयां होने लगेंगी हल्की, जानिए Pigmentation दूर करने का तरीका 

चतुरंग दंडासन (Four-Limbed Staff Pose)

चतुरंग दंडासन करने से बॉडी के कोर मसल्स मजबूत होते हैं. इससे कलाई और कोर मसल्स में खिंचाव आता है. जिसके असर से बेलीफैट कम होता है, रीढ़ की हड्‌डी मजबूत होती है, पोस्चर में सुधार आता है. चतुरंग दंडासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को चेस्ट के पास रखें अब अपने वजन को हाथों पर डाल बॉडी को जमीन से ऊपर उठाएं. पैरों को अंगुलियों के सहारे जमीन पर रहने दें. इस पोज में तब तक रहे जब तक रह सकते हैं.

g0i016q8

जानू शीर्षासन (Head to knee Pose)

जानू शीर्षासन देर तक बैठने के कारण पैरों के सुन्न पड़ने और कमर दर्द से राहत पाने के लिए कारगर है. इस पोज को रेगुलर करने से बॉडी के सभी मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं. हेड टू नी पोज करने के लिए जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला लें. अब दाएं पैर को बाएं थाई को टच करें, हाथों से बाएं पैर की अंगुलियों को टच करें और सिर को झुकाकर घुटने पर ले जाएं. यह मुद्रा दूसरे पैर के साथ दोहराएं.
 

18an635

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हिमाचल प्रदेश की 18 वर्ष की युवती ने भारत की सबसे कम उम्र की पायलट होने का किया दावा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com