डाइटीशियन अंबिका डनडोना से जानिए गर्मियों में ज्वार की रोटी खाने के फायदे और सही तरीके

डाइटीशियन अंबिका डनडोना (dietitian Amabika Dandona) ने इंस्टाग्राम पेज 'फिटनेसफॉर्मूला1' पर एक पोस्ट के जरिए गर्मियों में ज्वार खाने के कई फायदे साझा किए हैं आइए उन पर नजर डालते है. 

डाइटीशियन अंबिका डनडोना से जानिए गर्मियों में ज्वार की रोटी खाने के फायदे और सही तरीके

ज्वार अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकता है और वजन बढ़ने से रोकता है.

Millet in Summer : लोग सीजन के हिसाब से अपने खाने में थोड़े-बहुत बदलाव करते ही हैं. बात अगर गर्मियों के आहार की जाये तो इस समय ज्यादातर लोगों का झुकाव हल्के, आसानी से पच जाने वाले फूड की तरफ होता है. इस पर ज्वार की रोटी बिल्कुल फिट बैठती है. यहां हम आपको गर्मी में ज्वार की रोटी या इससे बने अन्य व्यंजन खाने के कई कारण बताएंगे. यूं तो बाजरे को सर्दियों का भोजन माना जाता है, क्योंकि इसको लेकर मिथ है कि, इसकी तासीर गर्म होती है. वास्तव में देखा जाए तो बाजरे में कूलिंग गुण होते हैं, इस लिहाज से इसको गर्मी के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करने में कोई हर्ज नहीं है. डाइटीशियन अंबिका डनडोना ने इंस्टाग्राम पेज 'फिटनेसफॉर्मूला1' पर एक पोस्ट के जरिए गर्मियों में ज्वार खाने के कई फायदे साझा किए हैं आइए उन पर नजर डालते है. 

गर्मियों में ज्वार की रोटी खाने के फायदे

1- ज्वार को न्यूट्रिशन्स का पावरहाउस कहते हैं. आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिजों से भरपूर, यह फूड हमें स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.ये खनिज बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने, मांसपेशियों को मजबूती देने का काम बखूबी करता है.

Bad Sleeping Position : पेट के बल सोने के हैं इतने नुकसान, यहां जानिए आज

2- ज्वार एक ग्लूटेन-फ्री फूड है, जो सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप गर्मियों में ज्वार की रोटी को शामिल करके आहार संबंधी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.

3- ज्वार अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकता है और वजन बढ़ने से रोकता है. ज्वार की एक खुराक में 12 ग्राम से अधिक फाइबर होता है.

4- प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है. एक कप ज्वार में 22 ग्राम तक प्रोटीन होता है. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, ऊर्जा प्रदान करता है. हम सभी जानते हैं कि फाइबर को पचने में सबसे लंबा समय लगता है, जो आपको ओवरइटिंग से बचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com