जीरा पानी किस तरह पीने से वजन घटता है ठंडा या गर्म, जानिए सही तरीका

Home remedy : कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि पानी को गरम या ठंडा कैसे पीना ज्यादा बेहतर होता है. तो चलिए बताते हैं सही तरीका क्या होता है.

जीरा पानी किस तरह पीने से वजन घटता है ठंडा या गर्म, जानिए सही तरीका

Jeera pani : दालचानी पाउडर को भी जीरे पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • दालचानी पाउडर को भी जीरे पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं.
  • उबले हुए जीरे के पानी में नींबू का रस निचोड़कर भी पी सकते हैं.
  • स्किन को भी निखारने का काम करते हैं. 

Weight loss : वजन कम  करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं कर रहे हैं. योगा से लेकर ग्रीन टी तक आजमा रहे हैं. यहां तक की किचन में रखे मसालों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसमें से जीरा पानी का इस्तेमाल मुख्य रूप से करते हैं मोटापा कम करने के लिए. इसके पीने से ना सिर्फ वेट लॉस (Obesity) होता है बल्कि पाचन क्रिया (Digestive system) भी मजबूत होता है. साथ ही यह मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है. लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि इस पानी को गरम या ठंडा कैसे पीना ज्यादा बेहतर होता है. तो चलिए बताते हैं सही तरीका क्या होता है.

मानसून में Haldi को 4 तरीकों से करेंगी इस्तेमाल तो दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां, Immunity भी होगी बूस्ट

जीरा पानी गर्म या ठंडा

- सबसे पहले तो रात में एक चम्मच जीरा पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह में उबालकर छान लीजिए. ये आपके उपर है इसे ठंडा पीना है या गरम. दोनों ही तरीका से जीरा पानी आपको लाभ ही पहुंचाएगा.

- इसके अलावा आप वजन कम करने के लिए उबले हुए जीरे के पानी में नींबू का रस निचोड़कर भी पी सकते हैं. यह भी बहुत कारगर होता है मोटापा कम करने के लिए.

-जीरे में कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को भी निखारने का काम करते हैं. और तो और जीरे के पानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई भी होता है जिसके एंटीऑक्सीडेंट गुण एजिंग साइन को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

- वहीं, दालचानी पाउडर को भी जीरे पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं, यह भी वजन तेजी से घटाता है. यह मसाला मोटापा घटाने के साथ आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करेगा. तो ये रहे जीरे पानी के तीन तरीके के इस्तेमाल जिसे अपनी रूटीन में शामिल करके अपनी सेहत को दोगुना कर सकते हैं.  


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com