विज्ञापन

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा दूसरों से मारपीट करता है, जानिए इससे निपटने का तरीका

Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी बात बात पर दूसरों को मारता है तो ये खतरे की घंटी है. आप बच्चे को इन तरीकों से सभ्य और शांत बना सकते हैं.

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा दूसरों से मारपीट करता है, जानिए इससे निपटने  का तरीका
बच्चा दूसरे बच्चों को मारता है तो इस तरह से सुधारिए.

Parenting Tips: आज के दौर में पेरेंटिंग (parenting) एक बड़ी चुनौती बन चुका है. बच्चों की परवरिश करते समय कई बातें ध्यान में रखनी होती हैं और खासकर उग्र और हिंसक बच्चों को मैनेज करना काफी कठिन हो जाता है. कई पेरेंट शिकायत करते हैं कि उनका बच्चा (kids hitting others)दूसरे बच्चों को मारता है. बच्चा अगर अपने भाई बहन, दूसरे बच्चों या फिर खुद को भी मारता है तो ये हर तरह से गलत है. ऐसे में पेरेंट को कुछ खास तरीके अपनाकर बच्चे की इस आदत को सुधारना चाहिए. चलिए जानते हैं कि हिंसक बच्चे को कैसे सही बनाया जा सकता है.

श्रद्धा कपूर के ये 6 एथनिक लुक्स दिवाली के लिए हैं परफेक्ट, त्योहार की रौनक बढ़ जाएगी

बच्चा दूसरों के साथ मारपीट करता है तो तुरंत अपनाएं ये तरीके |  How to prevent your kid to hitting others

अगर आपका बच्चा मारपीट कर रहा है तो सबसे पहले उसे शांत करने की जरूरत है. अगर वो किसी को मार रहा है तो उसे रोकें और उसे शांत करने की कोशिश करें. उसकी पीठ को हाथ से थपथपा कर उसे गले लगाएं और शांत रहने के लिए कहें. बच्चा तभी मारपीट करता है जब वो अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं कर पाता है. ऐसे में कोशिश करें कि उसकी भावनाओं का पता लगाएं. उससे बात करें और पता करें कि वो क्यों अपसेट हो रहा है. उसकी फीलिंग को समझ कर बात को सुलझाया जाए तो बच्चा हिंसक नहीं होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock


 बच्चे की भावनाओं को समझें


कुछ लोग बच्चे के हिंसक होने पर उसे ही पीटना शुरू कर देते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. पलट कर बच्चे को मारना गलत है, इससे बच्चे के अंदर दबा गुस्सा और ज्यादा गहरा हो जाएगा और वो ज्यादा हिंसक होगा. इससे बेहतर है कि उसे समझाएं कि किसी को मारना गलत बात है. बच्चे को बताएं कि अगर गुस्सा आए तो वो मारपीट के अलावा किस और तरीके से अपनी भावनाएं प्रकट कर सकता है. अगर किसी ने उसका खिलौना छीन लिया है तो मारने की बजाय वो दूसरे किस तरीके से अपना खिलौना वापस ले सकता है, ये उसे बताएं. बच्चा क्रोध में है तो उसे शांत रहना सिखाएं. उसे लंबी सांस लेना, उस जगह से दूर जाना और बड़ों की मदद लेने के बारे में बताएं.

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में भी दिखता है बेसन का असर, बस ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर
Parenting Tips: क्या आपका बच्चा दूसरों से मारपीट करता है, जानिए इससे निपटने  का तरीका
सिर्फ 99 रुपये में इस दिवाली सजाइए घर, ऑनलाइन मिल रहे हैं एक से बढ़कर एक सजावटी आइटम्स
Next Article
सिर्फ 99 रुपये में इस दिवाली सजाइए घर, ऑनलाइन मिल रहे हैं एक से बढ़कर एक सजावटी आइटम्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com