क्या आप भी प्राइवेट पार्ट को साबुन से करती हैं साफ, तो हो जाइए सावधान हो सकते हैं कई नुकसान

आपको बता दें कि साबुन का यूज करने से आपको नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं निजी अंगों को साफ करने का सही तरीका क्या है. 

क्या आप भी प्राइवेट पार्ट को साबुन से करती हैं साफ, तो हो जाइए सावधान हो सकते हैं कई नुकसान

साबुन से साफ करने से आपके योनि में मौजूद गुड बैक्टीरिया कम हो सकते हैं.

How to clean private part : शरीर के हर हिस्से की सफाई का खास ख्याल रखना पड़ता है. नहीं तो इंफेक्शन (Infection cause in private part) का खतरा बना रहता है. वैसे तो हम नहाते समय शॉवर जैल या फिर साबुन बॉडी पर लगाते हैं. इससे आपके शरीर में जमी गंदगी और मैल आसानी से निकल आती है और बॉडी फ्रेश रहती है. लेकिन ज्यादातर लोग प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए साबुन का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो कि सही तरीका नहीं है. आपको बता दें कि साबुन का यूज करने से आपको नुकसान हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं निजी अंग साफ करने का सही तरीका. 

निजी अंगों को कैसे करें साफ - How to clean private parts

आपको बता दें कि प्राइवेट पार्ट की साबुन से सफाई करने से पीएच लेवल (how to maintain Ph level of private part) बिगड़ सकता है. इससे यीस्ट इंफेक्शन भी हो सकता है. 

साबुन से साफ करने से आपकी योनि में मौजूद गुड बैक्टीरिया कम हो सकते हैं. इससे प्राइवेट में जलन और खुजली हो सकती है. क्योंकि साबुन से साफ करने से सूखापन हो जाता है, जिससे खुजली शुरू हो जाती है. 

- आपको बता दें कि प्राइवेट पार्ट को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं. दिन में दो बार धोती हैं, तो आपकी इंटीमेट हाइजीन मेंटेन रहेगी. इससे ज्यादा बार वॉश नहीं करें. आप हमेशा पानी से योनि के बाहरी हिस्से को धोएं अंदर के पार्ट ना क्लीन करें. 

- वहीं, पीरियड के समय आप अपनी गुप्तांगों को दिन में दो बार धोएं और अंडरवियर को भी दो बार बदलें. आप अब से इन बातों को ध्यान रखकर प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का ख्याल रख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com